18 दिसंबर, 2024

जसवीर त्यागी की माँ केंद्रित कविताएँ


एक 


माँ और आग


माँ को अँधेरे से सख्त नफरत है

जहाँ कहीं भी उसे वह दिखता है

झट से रोशनी कर देती है













मैंने माँ को अनेक बार

आग के इर्द-गिर्द ही देखा है

सुबह-शाम और देर रात में


माँ भोर में उठ,फूँक मार-मारकर

आग से धुआं हटाती रहती है

उसके आँसू बहुत बार

आग पर झरते रहते हैं


फिर भी वह हार नहीं मानती 

और आग जलाकर

सबकी आग शांत करती है


शाम को दिन भर की थकान

उतार फेंकती है आग में


माँ देर रात तक मशाल लिए

सिरहाने बैठी रहती है

हम चैन की नींद सोते रहते हैं


मैं नहीं जानता माँ

तेरा आग से रिश्ता कितना पुराना है?

पर हाँ! इतना ज़रूर जानता हूँ

कि तूने अपनी ज़िंदगी के दमकते दिन

इसी आग में झोंक दिए हैं


कभी- कभी लगता है 

कि माँ बावरी हो गयी है

तूझे आग से बिल्कुल भी डर नहीं लगता?


पता नहीं कितनी बार

जला होगा तेरा हाथ इसी आग में


माँ, मैं यह भी जानता हूँ

तू इसी आग को जलाती-जलाती

खुद ही बुझ जायेगी एक दिन


फिर भी तू कभी माँ

यह आग जलाना क्यों नहीं भूलती?


दो


माँ का भय


मैंने बेटा जना

प्रसव पीड़ा भूल गयी


वह धीरे-धीरे हँसने-रोने लगा

मैंने स्त्री होना बिसरा दिया


उसने तुतली भाषा में माँ कहा

मैं हवा बनकर बहने लगी


वह जवान हुआ

मैं उसके पैरों तले की मिट्टी वारती फिरूँ


उसके सिर सेहरा बंधा

मुझे याद आया 

मैं भी एक रोज ब्याहकर आयी थी

इसके पिता संग


कुछ दिनों बाद मैंने जाना

ईश्वर अरूप है

और सारे पौधे

बिन पानी सूख गए हैं


नहीं सोचती कि आसमान से

कोई देवदूत उतरेगा


नहीं आँकना चाहती

जीवन के आँकड़े


मुझे कुछ पतझड़ और देखने हैं

उसके बाद एक अंतहीन बसंत

होगा मेरे चारों ओर


नहीं सोचती

कि मेरे मरने के बाद

बेटा क्या करेगा.....?


वह जानता होगा

हर सुबह

शाम में ढल जायेगी


मैं उस दिन से डरती हूँ

जब मेरा पोता

अपने पिता को छोड़कर दूर जायेगा


और उसे पहली बार अहसास होगा

किसी को अकेला छोड़कर जाने का दुःख

कितना जानलेवा होता है


उस दिन वह रह-रहकर

माँ को ज़रूर याद करेगा । 

    


       










तीन


एक शब्द की कविता


एक शब्द की

कविता है

माँ


सबसे छोटे

शिल्प में रची गयी


सबसे बड़ी

कविता है

माँ।


चार

 समय 


माँ को गए

बरस बीत चुके हैं


आज भी वो मुझे

नींद से जगाती है 


जलती हुई मशाल-सी

अंधकार में राह सुझाती है 


डूबने को होता हूँ जब

संसार के समंदर में


तब कोई कश्ती बन

किनारे पर पहुँचाती है


एक समय था

जब मैं

माँ की गोद में रहता था


एक समय है

जब माँ

मेरे ह्रदय में रहती है ।

                                

पॉंच 


बच्चा और माँ 


आया बच्चे को लेकर

खड़ी है घर के द्वार पर


बच्चे की माँ को

जाना है अपने काम पर


बच्चा अपलक देखता है

देर तक 

माँ को दूर जाते हुए


सिर्फ़ माँ ही

नहीं करती है काम


बच्चा भी 

माँ की राह निहारता है

हर शाम।


छः 

तस्वीर 

                      

घर में सभी की तस्वीर है

एक माँ को छोड़कर


कई बार सोचा भी था

किसी रोज उतरवाएँगे

माँ की एक बढ़िया-सी तस्वीर


माँ है कि अपनी दुनिया में मस्त

बच्चों की भीड़ में

मन्दिर में या फिर

चिड़ियों को दाना खिलाने में व्यस्त 


पता नहीं क्यों माँ को?

तस्वीर खिंचवाना  भाता न था


अक्सर पूछने पर वह डांट देती थी

'तस्वीर....

कोई  देखेगा तो क्या कहेगा?'

मानो कुछ अप्रत्याशित घटा हो


फिर एक रोज

माँ ने पकड़ ली चारपाई

हम सब दवा-दारू में जुट गए


किसी को भी 

यह ख्याल नहीं आया


कि माँ की एक भी तस्वीर

नहीं है घर में


माँ अपनी सबसे अच्छी तस्वीर भी

ले गयी अपने साथ


अब माँ नहीं है

और न ही माँ की कोई तस्वीर


लेकिन! जब कभी

बात चलती है तस्वीर खिंचाने की


मुझे याद आता है

चिता की लपटों में जलता

माँ का शरीर।

     

सात


माँ का अहसास


माँ काम से बाहर गयी है

उसके घर वापसी का समय निश्चित है


घर के मुख्य द्वार पर

जब भी 

कोई आहट होती है

चौंकता है बच्चा

शायद माँ है


माँ शब्द है ऐसा

चाहे हर समय 

वह साथ न हो


लेकिन! होने का

अहसास तो जगाता ही है।













आठ   

चाँद 


माँ ने मुझे चाँद कहा

स्नेह की शीतलता

मुझ में समाती चली गयी


आत्मीयता के आसमान में

मैं चमचमाने लगा


उसके अलावा

कभी किसी ने

मुझे चाँद नहीं कहा


मैं यह तो नहीं जानता 

कि मैं चाँद हूँ या नहीं


हाँ!यह बखूबी जानता हूँ

माँ कभी असत्य नहीं बोलती।

       

नौ

                

माँ


सुबह

सबसे पहले जगती है


रात

सबसे बाद में सोती है


हर घर में माँ

ऐसी ही होती है।

   

दस

उड़ान


बूढ़ी माँ हर रोज

चिड़ियों को दाना खिलाती थी


जब कभी

चिड़िया नहीं आतीं

माँ भोजन करते हुए

उन्हें बार-बार याद करती


माँ और चिड़ियों का संबंध 

इतना गहरा और रहस्यमय था


एक दिन माँ

चिड़ियों की तरह पँख लगाकर

उन्मुक्त आकाश में उड़ गयी।

ग्यारह 

  

परिवार


बाहर बालकनी में रखे

गमलों में से

मैंने एक गमला उठाकर

अंदर कमरे में रख लिया


कुछ दिन बाद

उसका पौधा मुरझाने लगा

माँ ने देखा और कहा -

गमले को अकेला नहीं

दूसरे गमलों के साथ रखो


पौधा हो या कोई और

परिवार से बिछुड़कर

सूख जाता है।

                              

बारह 

कविता


माँ नवजात को

निहार रही है 

अपलक


वह कविता नहीं

लिख रही है


वह कविता जी रही है।

      

तैरह


महाकाव्य


बच्चा

सुबह से देर रात तक

माँ के संग ही चिपका रहता है


उसी के हाथ से खाता-पीता है

उसी के संग हँसता-बोलता है

और यहाँ तक की 

प्यार और तकरार भी 

माँ से ही करता है


ममता का महाकाव्य है

माँ।     

 ■

     

चौदह

                

माँ


अब माँ नहीं है

माँ की स्मृति है


अब स्मृति ही

माँ है।

परिचय

शिक्षा: एम.ए,एम.फील,पीएच.डी(दिल्ली विश्वविद्यालय)

सम्प्रति: प्रोफेसर, हिन्दी विभाग, राजधानी कॉलेज(दिल्ली विश्वविद्यालय)राजा गार्डन नयी दिल्ली-110015

प्रकाशन: साप्ताहिक हिन्दुस्तान, पहल, समकालीन भारतीय

साहित्य, नया पथ,आजकल, कादम्बिनी,जनसत्ता,हिन्दुस्तान, राष्ट्रीय सहारा,कृति ओर,वसुधा, इन्द्रप्रस्थ भारती, शुक्रवार, नई दुनिया, नया जमाना, दैनिक ट्रिब्यून आदि पत्र-पत्रिकाओं में कविताएँ व लेख प्रकाशित।

अभी भी दुनिया में- काव्य-संग्रह।

कुछ कविताओं का अँग्रेजी, गुजराती,पंजाबी,तेलुगु,मराठी,नेपाली भाषाओं में अनुवाद।

सचेतक और डॉ. रामविलास शर्मा (तीन खण्ड)का संकलन-संपादन।

रामविलास शर्मा के पत्र- का डॉ.  विजयमोहन शर्मा जी के साथ संकलन-संपादन।

सम्मान: हिन्दी अकादमी दिल्ली के नवोदित लेखक पुरस्कार से सम्मानित।

संपर्क: WZ-12 A, गाँव बुढेला, विकास पुरी दिल्ली-110018

मोबाइल:9818389571

ईमेल: drjasvirtyagi@gmail.com

13 दिसंबर, 2024

प्रो.एस.जी सिद्धरामाय्या की कविताऍं



कन्नड साहित्य के सुप्रतिष्ठित लेखक, कवि, नाटककार श्री प्रो.एस.जी सिद्धरामाय्या का जन्म १९.११.१९४६ को कर्नाटक के तुमकूर में हुआ। एम.ए के बाद सरकारी कॉलेज   चिक्कनायकनहल्ली में प्राचार्य के रूप में नियक्त हुए। अवकाश ग्रहण करने के बाद कर्नाटक सरकार ने कन्नड पुस्तक प्राधिकार का अध्यक्ष नियुक्त किया।(२००५-२००८) उसके बाद  कन्नड उन्नति प्राधिकार का अध्यक्ष बनाया गया(२०१५-२०१८)। उपलब्धियाँ: दो दर्जन से अधिक कविता संग्रह, पाँच से ज्यादा नाटक, दस से ज्यादा आलोचना ग्रंथ, एक यात्रा वृत्त आदि । अपनी साहित्य साधना  के लिए वे अनेकों सम्मानों से विभूषित किये गये।जिनमें  कर्नाटक साहित्य अकादमी पुरस्कार, साहित्य सम्मान पुरस्कार, राज्योत्सव पुरस्कार, मास्ति पुरस्कार, पु.ति.ना.पुरस्कार, अम्मा पुरस्कार प्रमुख हैं।

०००

कविताऍं

मूल कन्नड़: प्रो.एस.जी सिद्दरामय्य

हिन्दी अनुवाद: डॉ.एन.देवराज



शून्य नाद


ज्ञान और चिह्न रूपी

गर्भ मूल को ढूँढते

आगे बढ़ा जोगी


राह भटके जंगल में

तरई खंदकों में

सूर्य-चन्द्र को भूल गया


बहते पानी तक

शैवाल शिला पर कदम रख

मिट्टी का गंध भूल गया


पानी के उतरने की लीला

तन में भोगकर मन से भोगकर

वाणी रंग को ही भूल गया


बहाव की खूबी में पड़कर

भुलाये बात को निगलकर


मौन फलीभूत हुआ

अस्थि नास्थि हो गया

नास्थि सर्वस्व हो गया

आँख की चोट का यह शून्य नाद

०००








चित्र रमेश आनंद 


आशा


तिराहे के घर के लिए

मना करने वाली ने

अब गाँव भर ढूँढा घर के लिए


यूँही बिना प्रयास के

सब कुछ अपनाने की चिंता

ऐरावत के मिलने पर भी अंधा गधा!*


थाली का गरम खाना न खाकर

मिष्टान्न की चाह की जलन से

सुख तो स्वप्न मरीचिका है


भरोसा जब तक न बनता धरती की बात

तब तक मुँहबोले रिश्तों की कहीं जगह नहीं


सबब की शृंखला से बचने का जाल बुने तो

गले का फँदा बनने से चूकता नहीं


भरोसे के पीछे भागो तो

अविश्वासों का भ्रम

पाताल की ओर खींचने से

तुच्छता के भाव में चिल्लाने की आवाज़


चाह के बल पर

साधना के फावड़े से

खोदें तो अन्न, जितना भी निकालो पानी

परन्तु प्यास!


* अंधा गधा: मूर्ख



अनुवादक का परिचय:

डॉ.एन.देवराज:-

 

कन्नड साहित्य के सुप्रतिष्ठित कवि, कहानीकार एवं अनुवादक डॉ.एन.देवराज का जन्म तीस सितम्बर को बेंगलूरु में हुआ। आपने बेंगलूरु विश्वविद्यालय से एम.ए प्रथम रैंक (दो स्वर्ण पदक साहित) और पीहेच.डी (डॉ.ए.पी.जे अब्दुल कलाम जी के करकमलों से) और एम.बी.ए एम.एस.विश्वद्यालय से  उपाधी प्राप्त की। एम.ए के बाद आप बेंगलूर के प्रसिद्ध क्राईस्ट कॉलेज में हिन्दी प्राध्यापक नियुकत हुए। और कुछ समय तक जैन विश्वविद्यालय, बेंगलूरु के हिन्दी विभाग में प्राध्यापक रहें। इण्या कॉमिक्स नामक कंपनी के सलाहकार भी थे। दर्जनों विश्वविद्यालयों में राष्ट्रीय व्याख्यान दिये हैं। फिलहाल मोरार्जी देसाई आवासीय पाठशाला, बेंगलूरु में कार्यरत हैं।

उपलब्धियाँ:- दो कविता संकलन (कन्नड भाषा में), दो आलोचना (हिन्दी से अनूदित), तीन उपन्यास (हिन्दी से अनूदित) , एक नाटक (कन्नड से अनूदित), बीस से अधिक कहानियों का अनुवाद (कन्नड और हिन्दी भाषा में, तीस से ज्याद कन्नड के प्रसिद्ध कविताओं का अनुवाद आकाशवाणी, बेंगलूर के लिए( कन्नड और हिन्दी भाषा में) पाँच से ज्यादा हिन्दी एकांकी और निबन्धों का अनुवाद, डॉ. बाबू जगजीवनराम अध्ययन और संशोधन केन्द्र, मैसूर विश्ववदियालय , मैसूर के लिए श्रीमति इन्द्राणी देवी जी द्वारा संकलित बाबू जगजीवनराम जी के भाषणों का अनुवाद, दस से अधिक शरण साहित्य से संबंधित लेखों का अनुवाद आकाशवाणी बेंगलूर केन्द्र के लिए तीन सौ से ज्यादा हिन्दी पाठ, दस से ज्यादा भाषण आदि प्रमुख हैं। अपनी सुदीर्घ साहित्य-साधना के लिए अनेक सम्मानों से विभूषित किए गए जिनमें आकाशवाणी से अनुवाद के लिए ‘राष्ट्रीय पुरस्कार‘, जंगल तंत्रम उपन्यास के अनुवाद के लिए बेंगलूरु विश्वविद्यालय हिन्दी विभाग से ‘लाल बहादूर शास्त्री‘ अनुवाद पुरस्कार, कर्नाटक रक्षणा वेदिके बेंगलूरु से ‘कुवेम्पु स्मारक साहित्य रत्न‘ पुरस्कार, ज्ञानद होम्बेलकु संस्था से ‘सावित्री बाई फुले‘ पुरस्कार, राष्ट्रीय चेतना परिवार  ‘गुरु द्रोणाचार्य‘ पुरस्कार प्राप्त हैं।

10 दिसंबर, 2024

व्लादिमीर होलन की कविताऍं

 

प्राग में 1905 में जन्मे, चेकोस्लोवाकियाई कवि व्लादिमीर होलन की ख्याति उनकी रचनाओं में अमूर्त भाषा और दुनिया के अंधियारे पक्ष को दर्शाने के कारण है। व्लादिमीर होलन के

कविता संकलन 'ब्रीजिंग' की समीक्षा करते हुए चेक आलोचक फ्रान्तिसेक जावेर साल्दा ने उनकी तुलना फ्रांसीसी कवि स्टेफन  मालारमे के साथ की थी। उनके राजनीतिक कविता संग्रह रिप्लाई टू फ्रांस, सेप्टेम्बर 1938 और ट्वेल्थ नाईट सॉंग चेकोस्लोवाकिया में स्थिति की प्रतिक्रिया में लिखी गयी थीं। उन्हें 1960 के अंत में नोबेल पुरस्कार के लिए नामित किया गया था। वह चेकोस्लोवाकिया की कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्य थे। उनकी मृत्यु 1980 में हो गयी थी। 

०००

व्लादिमीर होलन की कविताऍं

अनुवाद: सरिता शर्मा 


अभी मत जाओ 


नहीं, अभी मत जाओ,  सारी उठापटक से मत घबराओ 

बाग में भालू मधुमक्खी के छत्ते को छेड़ रहा है। 

जल्द ही शांत हो जायेगा। मैं भी रोक लूंगा 

ईडन में औरत की तरफ दौड़ते 

सांप के शुक्राणुओं जैसे शब्दों को।

नहीं, अभी मत जाओ, अपना घूंघट मत गिराओ। 

क्रोकस के ईंधन ने रोशन कर दिया है घास का मैदान। 

तो तुम यह हो, मेरी जान, हालांकि तुम कहती हो:  

- इच्छा से, हम कुछ जोड़ लेते हैं। लेकिन प्यार 

प्यार बना रहता है।


आखिरकार कुछ भी नहीं 

हां, सवेरा हो गया है और मुझे नहीं पता 

पूरे हफ्ते मैंने जल्दबाजी क्यों की 

सर्द मार्गों की ढलान से इस दरवाजे तक

जहां अब मैं खड़ा हूँ अपने समय के सामने 

मैं नहीं चाहता था भविष्य को जबर्दस्ती लाना। 

अंधे आदमी को जगाना नहीं चाहता था। 

उसे मेरे लिए दरवाजा खोलना पड़ेगा 

और फिर वापस लौट जाना होगा।

०००


मौत 


तुमने इसे कई साल पहले खुद से दूर भगा दिया था,

घर को बंद करके, यह सब भूलने की कोशिश की थी। 

तुम्हें पता था यह संगीत में नहीं थी और इसलिए तुमने गाया 

तुम जानते थे यह चुप्पी में नहीं थी और इसलिए तुम चुप रहे 

तुम्हें ज्ञात था यह एकांत में नहीं थी और इसलिए तुम अकेले रहे

मगर आज क्या हो सकता था 

~ क्या तुम उस आदमी जैसे हो जो रात में अचानक देखता है

बगल के कमरे के दरवाजे के नीचे प्रकाश की किरण 

जहां बरसों से कोई भी नहीं रहता है?

०००












उसने तुमसे पूछा 


एक लड़की ने तुमसे पूछा: कविता क्या है? 

तुम उसे कहना चाहते थे: तुम भी कविता हो, अरे हां, तुम कविता हो, 

और यह कि डर और हैरानी में, 

जो चमत्कार साबित करते हैं, 

मुझे ईर्ष्या है तुम्हारे सौंदर्य की संपूर्णता से 

और क्योंकि मैं तुम्हें चूम नहीं सकता और न ही तुम्हारे साथ सो सकता हूँ, 

और क्योंकि मेरे पास कुछ भी नहीं है और जिसके पास देने को कुछ भी नहीं होता  

उसे गाना चाहिए ...

लेकिन तुमने यह नहीं कहा, तुम चुप रहे 

और उसे गाना सुनाई नहीं दिया।

०००


बच्चा


रेलगाड़ी की तरफ अपने कान लगाए हुए बच्चा 

रेलगाड़ी की आवाज सुन रहा है। 

सर्वव्यापी संगीत में डूबा हुआ 

वह खास परवाह नहीं करता 

रेलगाड़ी आये या जाये ...

मगर आप हमेशा किसी का इंतजार किया करते थे 

हमेशा किसी से विदा हुआ करते थे, 

जब तक आप खुद से मिले और आप अब कहीं भी नहीं हैं।

०००


अक्टूबर


स्वच्छ हवा को नहीं चाहिए  

किसी तरह की समानता। यहां तक ​​कि हमारे युगल 

इंकार कर देते हैं अपना आध्यात्मिक साक्ष्य देने से कि हम जिंदा हैं। 

अदृश्यता इतनी तेजी से बढ़ती है 

कि हम बस अपनी आँखें मूंद लेते हैं। 

बढ़िया शराब को ढकने की जरूरत नहीं है। न कला को।

०००


माँ 


क्या तुमने कभी अपनी बूढी माँ को देखा है

तुम्हारे लिए बिस्तर बनाते हुए, 

किस तरह, वह चद्दर को खींचती है, सीधा करती है, दबाती है 

और एकसार करती है 

ताकि तुम्हें एक भी सलवट न चुभे? 

उसका सांस लेना, उसके हाथ और हथेलियों के संकेत 

कितने प्यारे हैं 

मानो अतीत में वे अब भी पर्सेपोलिस में आग बुझा रहे हों।

और इस पल में 

चीन के समुद्र तट से या अज्ञात समुद्रों में

किसी भावी तूफान को शांत कर रहे हैं।

०००


दीवार 


तुम्हारी उड़ानें चिंता से इतनी बोझिल क्यों हैं, 

यात्रा नीरस क्यों है? 

मैं पंद्रह साल बतियाता रहा हूँ।

एक दीवार से

और मैं दीवार को यहां घसीट लाया  

अपने नरक से बाहर 

जिससे वह तुम्हें

बता सके अब सब कुछ।

०००


आनंद 


तुमने जो कहा और फिर बकवास की 

वह मृतक के लिए था ... लेकिन दरअसल 

समय में सिर्फ ख़ुशी मौजूद है 

क्योंकि यही तत्क्षण है। 

सबसे ज्यादा उपस्थित। सबसे अधिक नश्वर।

०००












खुद के लिए 


इतने सारे सेब और सेब का कोई पेड़ नहीं! लेकिन 

अब यहां सेब नहीं हैं। 

इतना आवेश और प्यार बिलकुल नहीं! लेकिन 

अब यहां बिना नामकरण वाला कोई नहीं है। 

हर आदमी अपने में मस्त है 

और हमारे पास केवल पलों का समय है। 

वह बीत जायेगा।

०००

 

जब रविवार को बरसात होती है  


जब रविवार को बरसात होती है और आप अकेले होते हैं, 

दुनिया के खतरे के सामने होते हैं लेकिन कोई चोर नहीं आता है 

और न तो शराबी, न ही दुश्मन  दरवाजे पर दस्तक देता है 

जब रविवार को बरसात होती है और आप परित्यक्त होते हैं, 

और शरीर के बिना जीवन की कल्पना नहीं कर सकते 

या आप जी नहीं रहे होते, क्योंकि वह आपके पास है।

जब रविवार को बरसात होती है और आप अपने दम पर हैं, 

खुद से बात करने की नहीं सोच रहे हैं।

तो कोई दूत है जो जानता है, और जो सिर्फ ऊपर है, 

तो वह शैतान है जिसे पता है, और सिर्फ नीचे है। 

किताब हाथ में है, कविता लिखी जाने वाली है। 

०००

  

मनुष्य की आवाज  


पत्थर और सितारे, हम पर अपना संगीत नहीं थोपते हैं  

फूल, खामोश हैं चीजें अपने पास कुछ रहस्य रखती हैं 

हमारी वजह से, जानवर इनकार कर देते हैं 

अपनी मासूमियत और कपट के मेल से, 

हवा के पास हमेशा उसकी सहज भंगिमाओं की शुद्धता है 

और, कौन सा गाना है जिसे  केवल मूक पक्षी जानते हैं  

जिसकी तरफ आपने फेंक दिया बिना मुड़ा पुलिंदा क्रिसमस की पूर्व संध्या पर 


जिंदा रहना उनके लिए काफी है और वह शब्दों से परे है। लेकिन हम, 

हम न केवल अंधेरे में डरते हैं 

भरपूर प्रकाश में भी 

हम अपने पड़ोसी को नहीं देखते हैं 

और यंत्र मन्त्र के लिए बेताब हो कर 

भय से चिल्लाते हैं ’तुम हो क्या? आवाज दो!'

०००


लिफ्ट में मुलाकात 


हमने लिफ्ट में कदम रखा। हम दोनों थे। निपट अकेले 

और बस हमने एक दूसरे को देखा। 

दो जीवन, एक पल, परिपूर्णता, आनंद। 

वह पांचवीं मंजिल पर बाहर निकल गयी और मैं ऊपर चला गया 

यह जानते हुए कि मैं उसे फिर कभी देख नहीं पाऊंगा, 

वह मुलाकात, सिर्फ  एक बार थी फिर कभी नहीं 

अगर मैं उसका पीछा करता तो पटरियों पर एक मरे हुए आदमी सरीखा होता 

और अगर वह मेरे पास लौट आती 

तो वह सिर्फ दूसरी दुनिया से संभव होता। 

०००


हिमपात 


आधी रात में बर्फ गिरनी शुरू हो गयी। और बेशक 

बैठने की सबसे बढ़िया जगह रसोई  है 

यहां तक कि अनिद्र की रसोई भी चलेगी ..  

वहां गर्मी है, आप खुद कुछ पकाते हैं, शराब पीते हैं

और खिड़की से बाहर अपने दोस्त को अनंत काल तक देखते हैं। 

क्यों फ़िक्र की जाए कि जन्म और मृत्यु सिर्फ बिंदु हैं 

जीवन सीधी रेखा क्यों नहीं है। 

क्यों कैलेंडर पर नजर गड़ाये हुए खुद को पीड़ा देना  

और सोचते रहना कि दांव पर क्या लगा है। 

क्यों कबूल करते हो तुम निर्धन हो 

सास्किया जूते क्यों खरीदते हो? 

और क्यों बड़ाई मारते हो 

तुम औरों से ज्यादा दुःखी होने की। 


अगर यहां चुप्पी नहीं होती 

तो बर्फ ने उसका सपना देख लिया होता। 

तुम अकेले हो। 

इशारों को रहने दो। दिखावे की कोई जरूरत नहीं।

०००

चित्र: शशिभूषण बढ़ोनी


अनूवादिका का परिचय 

सरिता शर्मा (जन्म- 1964) ने अंग्रेजी और हिंदी भाषा में स्नातकोत्तर तथा अनुवाद, पत्रकारिता, फ्रेंच, क्रिएटिव राइटिंग और फिक्शन राइटिंग में डिप्लोमा प्राप्त किया। पांच वर्ष तक

नेशनल बुक ट्रस्ट इंडिया में सम्पादकीय सहायक के पद पर कार्य किया। बीस वर्ष तक राज्य सभा सचिवालय में कार्य करने के बाद नवम्बर 2014 में सहायक निदेशक के पद से स्वैच्छिक सेवानिवृति। कविता संकलन ‘सूनेपन से संघर्ष, कहानी संकलन ‘वैक्यूम’, आत्मकथात्मक उपन्यास ‘जीने के लिए’ और पिताजी की जीवनी 'जीवन जो जिया' प्रकाशित। रस्किन बांड की दो पुस्तकों ‘स्ट्रेंज पीपल, स्ट्रेंज प्लेसिज’ और ‘क्राइम स्टोरीज’, 'लिटल प्रिंस', 'विश्व की श्रेष्ठ कविताएं', ‘महान लेखकों के दुर्लभ विचार’ और ‘विश्वविख्यात लेखकों की 11 कहानियां’  का हिंदी अनुवाद प्रकाशित। अनेक समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में कहानियां, कवितायें, समीक्षाएं, यात्रा वृत्तान्त और विश्व साहित्य से कहानियों, कविताओं और साहित्य में नोबेल पुरस्कार विजेताओं के साक्षात्कारों का हिंदी अनुवाद प्रकाशित। कहानी ‘वैक्यूम’  पर रेडियो नाटक प्रसारित किया गया और एफ. एम. गोल्ड के ‘तस्वीर’ कार्यक्रम के लिए दस स्क्रिप्ट्स तैयार की। 

संपर्क:  मकान नंबर 137, सेक्टर- 1, आई एम टी मानेसर, गुरुग्राम, हरियाणा- 122051. मोबाइल-9871948430.

ईमेल: sarita12aug@hotmail.com



09 दिसंबर, 2024

लुईस ग्लुक की कविताऍं

 

लुईस ग्लुक एक अमेरिकी कवियित्री और निबंधकार थीं. उन्हें


साल 2020 में साहित्य में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. उनका जन्म 22 अप्रैल, 1943 को न्यूयॉर्क शहर में हुआ था. उनका निधन 13 अक्टूबर, 2023 को हो हुआ।



कविताऍं

लुईस ग्लुक

अंग्रेज़ी से अनुवाद: रंजना मिश्र

एक

Twilight 


All day he works at his cousin’s mill, 

so when he gets home at night, he always sits at this one window, 

sees one time of day, twilight. 

There should be more time like this, to sit and dream. 

It’s as his cousin says: 

Living—living takes you away from sitting. 

In the window, not the world but a squared-off landscape 

representing the world. The seasons change, 

each visible only a few hours a day. 

Green things followed by golden things followed by whiteness— 

abstractions from which come intense pleasures, 

like the figs on the table. 

At dusk, the sun goes down in a haze of red fire between two poplars. 

It goes down late in summer—sometimes it’s hard to stay awake. 

Then everything falls away. 

The world for a little longer 

is something to see, then only something to hear, 

crickets, cicadas. 

Or to smell sometimes, aroma of lemon trees, of orange trees. 

Then sleep takes this away also. 

But it’s easy to give things up like this, experimentally, 

for a matter of hours. 

I open my fingers— 

I let everything go. 

Visual world, language, 

rustling of leaves in the night, 

smell of high grass, of woodsmoke. 

I let it go, then I light the candle.

 ****












गोधुलि 

(अ विलेज लाइफ)


सारा दिन वह अपने रिश्तेदार की चक्की में काम करता है

इसलिए रात को जब वह घर आता है

हमेशा इसी एक जंगले पर बैठ

दिन की उस बेला - गोधुलि को निहारता है 

बैठकर सपने देखने के लिए और फुर्सत होनी चाहिए 

पर जैसा उसका रिश्तेदार कहता है – जीना, 

जीना तुम्हें फुर्सत से दूर ले जाता है 

खिड़की से दुनिया नहीं, दुनिया की शक्ल में 

ज़मीन का चौकौर टुकड़ा दिखाई देता है  

ऋतुएँ दिन के कुछ घंटों में दिखती हुई 

बदलती हैं 

हरियाली स्वर्णिम और स्वर्णिम सफ़ेदी का पीछा करती हुई 

अमूर्तताओं से उपजा गहन आनंद

जैसे मेज पर रखा अंजीर  

सूर्य की धुंध भरी लालिमा सूर्यास्त में 

धीरे धीरे दो पोपलर के पेड़ों के बीच

नीचे उतरती हुई  

गर्मियों में वह देर से नीचे जाती है – 

कभी कभी जगे रहना मुश्किल होता है 

फिर सबकुछ धीरे धीरे क्षीण होता जाता है 

दुनिया कुछ देर बाद भी दृश्यों में बची रहती है

कुछ देर तक सुन पड़ते हैं 

टिड्डे और झींगुर.

वह कभी गंधों में बची रहती है - नीम्बू और संतरे के वृक्षों की 

फिर नींद यह भी ले जाती है 

चीज़ों को इस तरह छोड़ना, प्रयोग करते हुए  

कुछ घंटों में, अच्छा है 

मैं अपनी मुठ्ठियाँ खोल देती हूँ 

सबकुछ ओझल होने देती हूँ 

नज़र आने वाली दुनिया, भाषा 

रात को पेड़ के पत्तों की सरसराहट 

ऊॅंची घास, लकड़ी के धुॅंए की महक 

मैं सब कुछ जाने देती हूँ और एक दीप जलाती हूँ     

***

दो

Pastoral 


The sun rises over the mountain. 

Sometimes there’s mist 

but the sun’s behind it always 

and the mist isn’t equal to it. 

The sun burns its way through, 

like the mind defeating stupidity. 

When the mist clears, you see the meadow. 

No one really understands 

the savagery of this place, 

the way it kills people for no reason, 

just to keep in practice. 

So people flee—and for a while, away from here, 

they’re exuberant, surrounded by so many choices— 

But no signal from earth 

will ever reach the sun. Thrash 

against that fact, you are lost. 

When they come back, they’re worse. 

They think they failed in the city, 

not that the city doesn’t make good its promises. 

They blame their upbringing: youth ended and they’re back, 

silent, like their fathers. 

Sundays, in summer, they lean against the wall of the clinic, 

smoking cigarettes. When they remember, 

they pick flowers for their girlfriends— 

It makes the girls happy. 

They think it’s pretty here, but they miss the city, the afternoons 

filled with shopping and talking, what you do 

when you have no money… 

To my mind, you’re better off if you stay; 

that way, dreams don’t damage you. 

At dusk, you sit by the window. Wherever you live, 

you can see the fields, the river, realities 

on which you cannot impose yourself— 

To me, it’s safe. The sun rises; the mist 

dissipates to reveal 

the immense mountain. You can see the peak, 

how white it is, even in summer. And the sky’s so blue, 

punctuated with small pines 

like spears— 

When you got tired of walking 

you lay down in the grass. 

When you got up again, you could see for a moment where you’d been, 

the grass was slick there, flattened out 

into the shape of a body. When you looked back later, 

it was as though you’d never been there at all. 

Midafternoon, midsummer. The fields go on forever, 

peaceful, beautiful. 

Like butterflies with their black markings, 

the poppies open. 

***


चरवाहे 


सूर्य पहाड़ों के ऊपर से उगता है 

कभी कभी वहाॅं धुंध होती है

पर उसके पीछे सूर्य हमेशा होता है 

और धुंध उसकी बराबरी नहीं कर सकती 

सूर्य प्रकाशित करता हुआ अपने रास्ते आता है  

मूर्खता को पराजित करती बुद्धि की तरह  

जब धुंध छंटती है तुम चारागाह देख सकते हो  

इस जगह की क्रूरता कोई नहीं समझ पाता

सिर्फ़ अभ्यास के लिए 

जिस तरह लोग को यह बिना कारण नष्ट करता है 

इसलिए लोग भाग जाते हैं, यहाँ से दूर, कुछ समय के लिए 

प्रफुल्लित, चुनावों से घिरे 

पर धरती का कोई सन्देश सूर्य तक नहीं पहुँचता 

वास्तविकता के बरअक्स, पिटे हुए, भ्रमित 

जब वे वापस आते हैं, और पिटे हुए  

वे समझते हैं, शहरों में वे असफल रहे 

यह नहीं कि शहर ने अपना वादा पूरा नहीं किया 

अपने पालन पोषण को दोष देते युवावस्था बिताकर वे लौटते हैं 

मौन, अपने पिताओं की तरह 

ग्रीष्म के रविवारों को दवाखाने की दीवार से टेक लगाए

सिगरेट पीते याद करते हैं – प्रेमिकाओं के लिए फूल तोडना 

यह लड़कियों को ख़ुश करता था  

वे जानते हैं इसकी सुन्दरता 

पर वे शहरों को, बातचीत और ख़रीदारी से भरी दुपहरियों को याद करते हैं 

आप क्या करते हैं जब पैसे न हों ...

मेरी मानें तो ठहर जाना बेहतर है 

इस तरह सपने आपको नष्ट नहीं करते ... 


साँझ ढले, आप जंगले के करीब बैठते हो.  जहाँ भी रहो 

खेत, नदियों, वास्तविकताओं को देख सकते हो, 

जिनपर हावी नहीं हुआ जा सकता  

मेरे लिए – यह सुरक्षित है 

सूर्य उगता है, धुंध विशाल पर्वतों के लिए छंटती है 

गर्मियों में भी, पहाड़ों की चोटियाँ कितनी धवल  

आकाश कितना नीला, चीड़ की सुइयों से छिदा हुआ 

जब तुम चलते चलते थक जाते हो घास पर लेट जाते हो 

वापस उठते ही, एक क्षण के लिए देख सकते हो तुम कहाँ थे 

घास वहाॅं चिकनी थी, शरीर के आकार की रौंदी हुई.

जब तुम दोबारा देखते हो यह फिर से सीधी है 

जैसे तुम  वहाँ कभी थे ही नहीं.

बीच दुपहरी, बीच गर्मियों में 

खेत हमेशा होते हैं 

सुन्दर, शांत 

जैसे कि नन्ही तितलियाँ अपने पॅंखों में काली चित्तियों के साथ 

पोस्त के फूल खुले हुए   ..

***

तीन 


Before The Storm 


Rain tomorrow, but tonight the sky is clear, the stars shine. 

Still, the rain’s coming, 

maybe enough to drown the seeds. 

There’s a wind from the sea pushing the clouds; 

before you see them, you feel the wind. 

Better look at the fields now, 

see how they look before they’re flooded. 

A full moon. Yesterday, a sheep escaped into the woods, 

and not just any sheep—the ram, the whole future. 

If we see him again, we’ll see his bones. 

The grass shudders a little; maybe the wind passed through it. 

And the new leaves of the olives shudder in the same way. 

Mice in the fields. Where the fox hunts, 

tomorrow there’ll be blood in the grass. 

But the storm—the storm will wash it away. 

In one window, there’s a boy sitting. 

He’s been sent to bed—too early, 

in his opinion. So he sits at the window— 

Everything is settled now. 

Where you are now is where you’ll sleep, where you’ll wake up in the morning. 

The mountain stands like a beacon, to remind the night that the earth exists, 

that it mustn’t be forgotten. 

Above the sea, the clouds form as the wind rises, 

dispersing them, giving them a sense of purpose. 

Tomorrow the dawn won’t come. 

The sky won’t go back to being the sky of day; it will go on as night, 

except the stars will fade and vanish as the storm arrives, 

lasting perhaps ten hours altogether. 

But the world as it was cannot return. 

One by one, the lights of the village houses dim 

and the mountain shines in the darkness with reflected light. 

No sound. Only cats scuffling in the doorways. 

They smell the wind: time to make more cats. 

Later, they prowl the streets, but the smell of the wind stalks them. 

It’s the same in the fields, confused by the smell of blood, 

though for now only the wind rises; stars turn the field silver. 

This far from the sea and still we know these signs. 

The night is an open book. 

But the world beyond the night remains a mystery. 13 

०००


तूफ़ान से पहले 


कल बारिश होगी, पर आज आकाश साफ़ है, तारे चमकते हुए 

हालाॅंकि बारिश होने वाली है

बीजों को सराबोर करने के लिए शायद काफी 

समुद्र की हवा बादलों को आकार देती हुई 

देखने से पहले उन्हें महसूस किया जा सकता है 

खेतों को अभी देखना बेहतर है 

जलाच्छादित होने से पहले, वे देखने योग्य हैं

 

कल पूरे चाँद की रात थी 

एक भेड जंगलों में गायब  

एक भेड़ – नर भेड़, पूरा भविष्य 

दुबारा दिखने पर सिर्फ़ उसकी हड्डियाॅं ही शेष हैं 


घास आहिस्ते से कंपकंपाती हुई  

हवा शायद उनके बीच से गुज़री  

जैतून के नए पत्ते भी उसी तरह कंपकंपाते हैं 

खेतों में चूहे, जहाँ लोमड़ियाँ आखेट पर हैं

कल घास पर रक्त होगा 

पर बारिश – बारिश उसे धो देगी 


किसी जंगले पर बैठा कोई लड़का 

जिसे सोने को भेज दिया गया – बहुत जल्दी 

जंगले के क़रीब बैठा है 

अब सब कुछ तय है 

आप अपने सोने की जगह पर हैं

सुबह आप जहाँ जागेंगे

 

प्रकाश स्तंभों की तरह खड़े पर्वत 

रात को धरती की उपस्थिति की याद दिलाते 

आगाह करते कि इसे भूला नहीं जा सकता 

समंदर की हवा ऊपर उठती हुई बादलों को आकार देती 

उन्हें बिखराती एक उद्देश्य देती हुई 


कल उजाला नहीं होगा 

जब तूफ़ान आएगा, शायद दसेक घंटों के लिए


आकाश दिन का नहीं, रात का नज़र आएगा 

सिर्फ़ तारे मद्धिम हो छिप जाऍंगे 

दुनिया फिर पहले सी नहीं होगी 


गाँव के घरों की बत्तियाँ एक एक कर मद्धिम होती हुईं 

और पहाड़ अंधेरे में प्रतिबिंबित 

कोई खटका नहीं, गलियारे में सिर्फ़ बिल्लियाँ 

धींगा मुश्ती करतीं   

यह और बिल्लियों के जन्म का समय है 

बाद में, वे सड़कों पर हवाओं को सूंघती हुई 

शिकार तलाशेंगी 

ख़ून की गंध से व्याकुल वे खेतों में भी ऐसा ही करेंगी 

हालाॅंकि अभी सिर्फ़ हवा बह रही  

और तारे खेतों को रुपहली रंगत दे रहे हैं 


समन्दर से इतनी दूर, फिर भी हम इशारे पहचानते हैं 

रात एक खुली किताब है 

लेकिन रात के परे धरती, एक रहस्य है

*** 











चार 

Sunset 


At the same time as the sun’s setting, 

a farm worker’s burning dead leaves. 

It’s nothing, this fire. 

It’s a small thing, controlled, 

like a family run by a dictator. 

Still, when it blazes up, the farm worker disappears; 

from the road, he’s invisible. 

Compared to the sun, all the fires here 

are short-lived, amateurish— 

they end when the leaves are gone. 

Then the farm worker reappears, raking the ashes. 

But the death is real. 

As though the sun’s done what it came to do, 

made the field grow, then 

inspired the burning of earth. 

So it can set now.

०००


सूर्यास्त 


ठीक सूर्यास्त के समय, 

एक खेत मजदूर सूखे पत्ते जलाता है

यह कुछ नहीं है, यह आग 

एक तुच्छ चीज़ है, नियंत्रित 

जैसे एक तानाशाह द्वारा नियंत्रित परिवार 

फिर भी जब यह ऊॅंची उठती है 

खेत मजदूर नज़र नहीं आता 

सड़क से, वह अदृश्य है 

सूर्य की तुलना में हर आग 

यहाँ अल्पजीवी है, शौकिया   

पत्तो के जलते ही वह ख़त्म हो जाती है 

फिर खेत मजदूर दिखाई देता है 

राख बटोरता हुआ 


पर मृत्यु वास्तविक है 

मानो सूर्य ने वह कर दिया जिसके लिए वह आया था 

फसल को पकाने फिर धरती को जलाने के लिए 

और अब, जब उसने यह कर दिया, वह अस्त हो सकता है 

०००

पाॅंच 


Walking At Night 


Now that she is old, 

the young men don’t approach her 

so the nights are free, 

the streets at dusk that were so dangerous 

have become as safe as the meadow. 

By midnight, the town’s quiet. 

Moonlight reflects off the stone walls; 

on the pavement, you can hear the nervous sounds 

of the men rushing home to their wives and mothers; this late, 

the doors are locked, the windows darkened. 

When they pass, they don’t notice her. 

She’s like a dry blade of grass in a field of grasses. 

So her eyes that used never to leave the ground 

are free now to go where they like. 

When she’s tired of the streets, in good weather she walks 

in the fields where the town ends. 

Sometimes, in summer, she goes as far as the river. 

The young people used to gather not far from here 

but now the river’s grown shallow from lack of rain, so 

the bank’s deserted— 

There were picnics then. 

The boys and girls eventually paired off; 

after a while, they made their way into the woods 

where it’s always twilight— 

The woods would be empty now— 

the naked bodies have found other places to hide. 

In the river, there’s just enough water for the night sky 

to make patterns against the gray stones. The moon’s bright, 

one stone among many others. And the wind rises; 


it blows the small trees that grow at the river’s edge. 

When you look at a body you see a history. 

Once that body isn’t seen anymore, 

the story it tried to tell gets lost— 

On nights like this, she’ll walk as far as the bridge 

before she turns back. 

Everything still smells of summer. 

And her body begins to seem again the body she had as a young woman, 

glistening under the light summer clothing. 

०००

 

रात की सैर 


अब जबकि वह उम्रदराज़ है

और नौजवान उसका पीछा नहीं करते, रातें खाली हैं 

सड़कें जो शामों को ख़तरनाक हुआ करती थीं

अब चारागाहों की तरह सुरक्षित हैं  

आधी रात तक क़स्बा शांत हो जाता है 

चॉंदनी पत्थर की दीवार पर और उसके परे प्रतिबिंबित है 

फुटपाथ पर घरों में अपनी पत्नियों और माँओं की ओर लौटते नौजवानों की घबराई आवाज़ें सुन पड़ती हैं

इतनी रात को दरवाजें बंद हैं, खिड़कियाँ अँधेरी 


क़रीब से गुज़रते वे उस पर ध्यान नहीं देते 

हरे घास के मैदान में वह एक सूखी घास के तिनके समान है 

उसकी आँखें जो कभी ज़मीन से ऊपर न उठती थीं 

अब कहीं भी विचरने को स्वतंत्र हैं  


जब वह सड़कों से थक जाती है

अच्छे मौसम में खेतों की ओर क़स्बे की सीमा तक चली जाती है 

गर्मियों में कभी कभी नदी तक भी 

युवा इस जगह से थोड़ी ही दूर एकत्र हुआ करते थे 

बारिश की कमी से नदी अब छिछली है और किनारे उजाड़ 

उन दिनों वहॉं वनभोज हुआ करते थे  

लड़के और लडकियों के जोड़े बनते 

आख़िर में वे जंगलों की ओर चले जाते

जहाँ हमेशा धुंधलका बना रहता था  

 

जंगल अब निर्जन होंगे 

अनावृत शरीरों ने छिपने का कोई और ठिकाना ढूॅंढ लिया    

नदी में रात के आकाश के बरक्स 

धूसर पत्थरों की आकृतियाँ बनाने भर ही पानी है. उज्जवल चॅंद्रमा  

बहुत सारे पत्थरों के बीच एक पत्थर है 

हवा के तेज़ झोंके  

नदी किनारे के छोटे पेड़ों को झकझोरते हैं 

जब तुम एक शरीर देखते हो एक इतिहास नज़र आता है 

जब वह शरीर अदृश्य होता है वह कथा भी खो जाती है जो वह कहना चाहता है 

  

ऐसी रातों में लौटने से पहले वह पुल तक चली जाती है 

हर कुछ अब भी ग्रीष्म की महक से आच्छादित है 

और उसका शरीर फिर से युवा स्त्री के शरीर सा महसूस कर रहा है

ग्रीष्म के हलके वस्त्रों के नीचे दमकता हुआ  

***












छ:

A Fantasy


I'll tell you something: every day

people are dying. And that's just the beginning.

Every day, in funeral homes, new widows are born,

new orphans. They sit with their hands folded,

trying to decide about this new life.

Then they're in the cemetery, some of them

for the first time. They're frightened of crying,

sometimes of not crying. Someone leans over,

tells them what to do next, which might mean

saying a few words, sometimes

throwing dirt in the open grave.

And after that, everyone goes back to the house,

which is suddenly full of visitors.

The widow sits on the couch, very stately,

so people line up to approach her,

sometimes take her hand, sometimes embrace her.

She finds something to say to everbody,

thanks them, thanks them for coming.

In her heart, she wants them to go away.

She wants to be back in the cemetery,

back in the sickroom, the hospital. She knows

it isn't possible. But it's her only hope,

the wish to move backward. And just a little,

not so far as the marriage, the first kiss.

०००


फंतासी 


मैं कहूं , हर रोज़ लोग मरते हैं 

और यह सिर्फ़ शुरुआत है 

शव गृहों  में हर दिन नई विधवाऍं जन्म लेती हैं 

नए अनाथ अपने हाथ बांधे बैठते हैं 

अपने नए जीवन पर विचार करते 

फिर वे कब्रगाहों में हैं, कुछ , पहली बार 

वे रोने से डरते हैं, कई बार न रोने से 

कोई उनकी और झुककर कहता है 

आगे क्या करना है, जिसका मतलब है कुछ शब्द कहना 

या खुली कब्र पर मिटटी डालना 

इसके बाद वे घर की ओर लौटते हैं 

जो कि अचानक आगंतुकों से भर गया है 

विधवा सोफे पर बैठती है, सीधी, संयत 

और वे कतारबद्ध उससे मिलते हैं 

हाथ थामते, गले लगाते 

उन सबके पास कहने को कुछ शब्द हैं 

वह उन्हें धन्यवाद देती है, आभार व्यक्त करती है आने का 

मन ही मन वह चाहती है वे लौट जाएँ  

वह वापस कब्रगाह में जाना चाहती है 

बीमार के कमरे, अस्पताल में 

वह जानती है यह संभव नहीं 

पर यह उसकी आखिरी उम्मीद है 

पीछे लौटना 

बस, थोडा सा ही 

विवाह तक नहीं, न कि प्रथम चुम्बन तक .

***

सभी चित्र: रमेश आनंद, देवास


अनुवादक का परिचय 

जमशेदपुर, झारखंड में जन्मी रंजना मिश्र बेहतरीन अनुवादक

और अपने समय, समाज, संस्कृति के प्रति प्रतिबद्ध कवियत्री हैं। उनका कविता संग्रह ' पत्थर समय की सीढ़ियॉं ' चर्चित व संग्रहणीय है। उन्होंने वाणिज्य और शास्त्रीय संगीत की शिक्षा प्राप्त की है। वे लम्बे अर्से तक आकाशवाणी, पुणे में कार्यरत रही है। आजकल प्रसार भारती, मुंबई में कार्यरत हैं।