image

सत्यनारायण पटेल हमारे समय के चर्चित कथाकार हैं जो गहरी नज़र से युगीन विडंबनाओं की पड़ताल करते हुए पाठक से समय में हस्तक्षेप करने की अपील करते हैं। प्रेमचंद-रेणु की परंपरा के सुयोग्य उत्तराधिकारी के रूप में वे ग्रामांचल के दुख-दर्द, सपनों और महत्वाकांक्षाओं के रग-रेशे को भलीभांति पहचानते हैं। भूमंडलीकरण की लहर पर सवार समय ने मूल्यों और प्राथमिकताओं में भरपूर परिवर्तन करते हुए व्यक्ति को जिस अनुपात में स्वार्थांध और असंवेदनशील बनाया है, उसी अनुपात में सत्यनारायण पटेल कथा-ज़मीन पर अधिक से अधिक जुझारु और संघर्षशील होते गए हैं। कहने को 'गांव भीतर गांव' उनका पहला उपन्यास है, लेकिन दलित महिला झब्बू के जरिए जिस गंभीरता और निरासक्त आवेग के साथ उन्होंने व्यक्ति और समाज के पतन और उत्थान की क्रमिक कथा कही है, वह एक साथ राजनीति और व्यवस्था के विघटनशील चरित्र को कठघरे में खींच लाते हैं। : रोहिणी अग्रवाल

24 अक्तूबर, 2017


भागचन्द गुर्जर की कहानी:



वह खुशगवार सुबह

भागचंद गुर्जर

यह भी विडम्बना ही है कि कई बार माता-पिता अपनी महत्वाकांक्षाओं को अपने बच्चों पर लादने लगते हैं। चाहे वे उस बोझ को उठाने लायक हो या नहीं।
भागचन्द गुर्जर

दसवीं का रिजल्ट आ गया था और निखिल इस बार भी रह गया था। यह तीसरा साल था निखिल का दसवीं में। शायद इस बार तो वह पास हो भी जाता, पर इस बार कोर्स ही चैंज हो गया और पढाई उसके लिए पहाड़ हो गई।
निखिल के पिता संजय माथुर बैंक में सहायक प्रबन्धक के पद पर कार्यरत हैं। शाम साढे छः के लगभग वे घर पर पहुँचे। उनका चेहरा तमतमाया हुआ था। उन्होंने नेट पर रिजल्ट देख लिया था। बैंक के अन्य सह कर्मचारियों ने उनसे पूछा भी कि माथुर साहब आपके लडके का क्या हुआ? पर माथुर साहब साफ झूठ बोल गये के सरवर डाउन चल रहा है। घर जाकर देखूँगा क्या हुआ?
पता नहीं क्यों माथुर साहब हर बार इसे अपनी प्रतिष्ठा का प्रश्न बना लेते हैं। पिछली बार बहाना बनाया कि बेटे के नम्बर पचास प्रतिशत से भी कम आये इसलिए मैंने कह दिया कि दुबारा दे दो परीक्षा, इससे क्या होगा? सत्तर प्रतिशत से ऊपर आये तो बात बने और उससे पहले बहाना बनाया कि परीक्षा के समय निखिल की तबियत बहुत खराब हो गई थी और वह परीक्षा में ही नहीं बैठा सका।
वे घर में प्रवेश कर चुके थे और निखिल को बार-बार कोस रहे थे। उन्होंने श्रीमती माथुर को सुनाया, ’’कहाँ गया वह तुम्हारा लाड़ला। मेरी नाक कटाके रख दी। विज्ञान, गणित और अगं्रेजी तीनों में फेल हो गया नालायक। सप्लीमेंटरी भी आता तो कुछ करते।’’
श्रीमती माथुर रसोईघर सेे बाहर आई। वह भी माथुर साहब का क्रोध देखकर समझ गई की मामला संगीन है। वे बोली, ‘’अभी एक घन्टा पहले ही निकला है। कह रहा था नेट पर रिजल्ट देखकर आता हूँ और मार्कशीट भी निकलवा कर लाऊँगा। वैसे तुमकों कैसे पता की वह फेल हो गया।’’ माथुर साहब ने क्रोधित स्वर में कहा, ‘‘मैंने देख लिया है रिजल्ट। वैसे भी रिजल्ट तो दोपहर 2.00 बजे ही नेट पर आ गया था। साहबजादे फेल हो गये हैं ंबहुत अच्छे नम्बरों से। रिजल्ट तो उसने भी देख लिया होगा। फेल हो गया तभी तो घर से बाहर निकल गया। इतना ही मुझसे डर था तो पहले पढाई क्यूँ ना कर ली।’’
श्रीमती माथुर ने कहा, ’’छोड़ो भी अब ! क्यों उसके पीछे ही पडे रहते हो। जरूरी नहीं कि सारे ही बच्चे पढाई में होशियार हो। अब वह जैसा है वैसा है।’’
माथुर साहब ने कहा, ’’तुम्हे ही गया है, वो भोंदू, ढपोर शंख।’’
श्रीमती माथुर ने पीछा छुडाया, ’’हाँ चलो..... ऐसा ही समझलो।’’
माथुर साहब और भी कुछ कहने वाले थे कि तभी उनके मोबाईल की घन्टी बजी। बडे बेटे राजीव का फोन थ। राजीव रूडकी आई.आई.टी. कॉलेज से इन्जिनियरिंग कर रहा है।
’’हैलो पापा.....नमस्ते।’’’
’’नमस्ते बेटा।’’
’’निखिल कहाँ है पापा?’’
’’पता नहीं? तेरी मम्मी कह रही है आस-पास के किसी साइबर कैफे में गया है, मार्कशीट निकलवाने।’’
’’पापा प्लीज आप उसे डांटना मत।’’
’’क्यों ना डांटू? वह साल दर साल मेरी नाक कटवाता रहे और मैं उसे कुछ भी ना कहूँ।’’
’’पापा ट्राई टू अण्डरस्टेण्ड। दोपहर में मेरी उससे बहुत लम्बी बात हुई थी। बहुत नर्वस था वह। बहुत बहकी बहकी बातें कर रहा था। पापा प्लीज आप समझा करो। हर पर्सन का नेचर अलग होता है। आप उसके फेल होने को अपने इगो पर क्यों लेते हो। मुझे डर है कि वो कुछ कर ना बैठे।’’
’’क्या करेगा वह डरपोक? अभी आयेगा। रोयेगा-धोयेगा और अपनी माँ के आँचल में दुबककर सो जायेगा।’’
’’ऐनी वे पापा आप उसे डांटना मत।’’
’’ठीक है-ठीक है कुछ नहीं कहूँगा मैं। अच्छा तुम वीकेण्ड पर आ रहे हो ना।’’
’’नहीं पापा वैसे भी दस पन्द्रह दिन बाद तो छुट्टियाँ आ ही जायेगी। तभी आ जाऊँगा। मॉम से बात कराओ पापा।’’
’’लो राजीव का फोन हैं।’’ कहते हुए माथुर साहब ने मोबाईल श्रीमती माथुर को पकड़ाया।
’’हैलो.........हाँ बेटा.............खुश रहो। ठीक है.........ठीक है। मै समझा दूंगी। ठीक है...........बेटा...........बाय।’’
’’लो बन्द कर दो।’’ मोबाईल माथुर साहब को देते हुए श्रीमती माथुर ने कहा, ’’आप हाथ-मुँह धो लीजिए, मैं चाय बनाकर लाती हूँ।’’

चित्र: सुनीता

माथुर साहब ने चाय पी ली। श्रीमती माथुर ने खाना भी बना लिया और समय भी रात आठ का हो गया तब भी निखिल घर नहीं लौटा तो घर में एक अजीब सी मायूसी छाने लगी। निखिल घर से बाहर कम ही जाता है और जाता भी है तो आधे एक घन्टे में वापस आ ही जाता है। इसी कारण उसके दोस्त उसे घरघुस्सु कहते है।
फिर श्रीमती माथुर ने कहा भी माथुर साहब से कि आस-पास में देखकर आओ, वह इतनी देर नहीं लगाता कहीं। पर माथुर साहब बोले, ’’कहाँ जायेगा? अभी आ जायेगा दुखी राम! आस-पास में किसी दोस्त के साथ अपना गम साझा कर रहा होगा।’’
पर जब रात 9 बजे तक भी वह नहीं लौटा तो माथुर साहब को भी चिन्ता होने लगी। उन्होंने कपडे बदले वे बाहर निकल ही रहे थे कि तभी एक बार निखिल के कमरे में गये। उन्होंने लाईट जलायी। पलंग के पास ही टेबिल पर उन्हे एक कागज दिखा। वह कागज पेपर वेट के नीचे दबा हुआ था। और इस तरह रखा हुआ था कि कमरे मंे घुसने वाले को तुरन्त नजर आ जाये। माथुर साहब ने कागज लपका। वह एक पत्र की शक्ल में था। इस तरह -
आदरणीय पापा सादर प्रणाम! मम्मी को भी प्रणाम!
पापा मुझे याद नहीं पड़ता की कभी आपने मेरे सर पर लाड़ से हाथ भी फेरा हो या कभी मेरी पीठ भी थपथपाई हो। उस दिन भी नहीं जब मैं स्कूल की चित्रकला प्रतियोगिता में फर्स्ट आया था और मुझे इनाम भी मिला था। अब इसमें आपका क्या दोष? कमी तो मुझमें ही है ना। भला मैं कौनसा पढाई में आगे बढ़ पाया। चित्र-वित्र बना लेने से क्या होता है। असली चीज तो पढाई ही है।
क्या करूं पापा? मैं पढ़ना तो चाहता हूँ पर पढ़ ही नहीं पाता हूँ। गणित और विज्ञान मेेरे बिल्कुल भी पल्ले नहीं पड़ते। मैं अपने आपको बहुत निकम्मा पाता हूँ।
पिछले साल बडे सर ने अपको कितना समझाया था कि माथुर साहब निखिल इस तरह दसवीं पास नहीं कर पायेगा। बहुत कमजोर है। आप इसे ओपन से दसवीं करवा दे और चित्रकला, गृह विज्ञान कम्प्यूटर आदि सब्जेक्ट दिलवा दें। ये पास हो जायेगा। फिर ग्यारहवीं और बारहवीं चाहे रेग्यूलर दिलवा दे। मेरा तो कहना है कि आप इसकी चित्रकला को विकसित होने दे, यह बहुत अच्छा कलाकार बनेगा। बारहवीं के बाद आप आर्ट एण्ड क्राफ्ट सब्जेक्ट से ही डिप्लोमा भी करवा सकते है।
पर घर आकर आपने मुझे ही लेक्चर पिलाया था और मेरे चित्र बनाने पर गुस्सा हुए थे। आपने कहा था, ’ये चित्र-वित्र बनाने में कुछ नहीं रखा है, पढाई पर ध्यान दे। गधे पढाई करेगा तभी तो नौकरी लगेगी। देखता नहीं कितना कॉम्पीटीशन का जमाना है। 80-90 प्रतिशत आने वालों को भी संघर्ष करना पड़ रहा है। सोच तेरा क्या होगा? तू तो उनसे बहुत पीछे है। दो साल हो गये तुझे। अब क्या पंचवर्षीय योजना बनायेगा ? और वह राजीव। वह भी तो तेरा भाई ही है ना। तुझसे केवल दो साल ही बड़ा है और देख कितना होशियार है। उसकी इन्जिनियरिंग कम्पलीट होने को आई पर तू अभी दसवीं में ही अटका हुआ है।
पापा! अब मैं आपको कैसे समझाऊँ कि मेरे में और राजीव भैया में बहुत फर्क है। वे तो शुरू से ही पढाई में होशियार रहे हैं। मैं अपनी कमजोरी समझता हूँ। क्या करू मुझे कुछ याद ही नहीं रहता। अभी भी कई बार मैं उन्यासी और उन्नहत्तर में उलझ कर रह जाता हूँ और हरदम गलती कर देता हूँ।
और परीक्षा के दिनों में तो आपने साफ कह दिया था कि इस बार अगर तू फेल हुआ तो तेरी खैर नहीं। मैं तुझे घर के बाहर कर दूंगा। फिर चले जाना किसी होटल पर चाय के कप-प्लेट धोने।
पापा मैंने रिजल्ट देख लिया है। आपने भी देख लिया होगा। मैं इस बार भी फेल हो गया हूँ। और अब मैं घर छोडकर क्या यह दुनिया ही छोडकर जा रहा हूँ। मैं नहीं चाहता कि आपकी शान में बट्टा लगे और लोग कहें कि फलाने माथुर साब का बेटा पढ़ नहीं सका। मैं कहीं भी डूब मरूँगा पर आपको अपनी शक्ल नहीं दिखलाऊँगा। मैं आपको, मम्मी को और राजीव भैया को बहुत प्यार करता हूँ। पर मैं क्या करूँ? मैं आपके प्यार का कर्ज नहीं उतार पा रहा। बार-बार फेल होकर आपकी शान में गुस्ताखी किये जा रहा हूँ।
आशा करता हूँ कि आप मम्मी और राजीव भैया मुझे इसके लिए माफ करेंगें।
आपका निखिल
पत्र की लिखावट में आसूँओ की बूंदों से कहीं कहीं अक्षर अस्पष्ट हो गये थे। माथुर साहब समझ गये कि पत्र लिखते हुए निखिल खूब रोया हैै। वैसे भी आँसू तो उसकी पलकों में ही रहते है। पत्र पूरा होते होते माथुर साहब की आंखों से भी आसूं झरने लगे और हाथ कांपने लगे। आज उन्हें एहसास हुआ था कि पैरों तले से जमीन कैसे खिसकती है।
तभी श्रीमती माथुर भी निखिल के कमरे में आ गई उन्होंने जब माथुर साहब को यूँ रोते और कंपकपाते हुए देखा तो वह बुरी तरह घबरा गई। उन्होंने झट से वह कागज उनके हाथों से लिया और पढ़ने लगी। पत्र पूरा पढ़ चुकने के बाद वह बुरी तरह चीखने-चिल्लाने लगी। वह विलाप करते हुए बोली, ’’हे राम जी! खा गये मेरे लाल को। कितना समझाया पर तुम नहीं माने। तुमने तो अपने मन की करी। तुम्हारी जिद ने छीन लिया मेरा बेटा।’’
माथुर साहब ने अपनी आँखें पोंछते हुए कहा, ’’प्लीज सीमा तुम ऐसे मत करो। धीरज से काम लो। कुछ नहीं होगा अपने निखिल को। मैं अभी ढूंढ कर लाता हूँ उसे।’’
और तुरन्त माथुर साहब बाईक लेकर निकल पडे़। पहले वे निखिल के दोस्तों के यहाँ गये। गिनती के दो चार ही मित्र थे उसके और सभी ने कहा कि आज तो निखिल उनके पास आया ही नहीं। माथुर साहब इधर-उधर भागा दौड़ी करने लगे और उधर श्रीमती माथुर अपने घर में भगवान के आले के सामने आकर रोने-कलपने लगी।
निखिल जब घर से निकला था तब शाम के पांच बजे थे। वह सबसे पहले गोविन्द देव जी के मन्दिर में गया। शाम की ग्वाल झांकी होने में अभी पन्द्रह मिनट की देरी थी। वह वहीं मन्दिर में झांकी खुलने का इन्तजार करने लगा। वह अकसर वहाँ दर्शन करने जाता था इसलिए एक दो परिचित मिले तो उन्हें निखिल के इरादे की भनक भी ना लगी।
झांकी से फ्री होकर वह गोविन्द देव जी के बाग वाले गेट से बाहर निकला और ताल कटोरा तालाब की ओर जाने लगा। जब वह तालाब पर पहुँचा तो देखा वहाँ तो पुलिस का सख्त पहरा है। एक दो पुलिस वाले वहाँ हमेशा ही रहते हैं। आज रिजल्ट घोषित हुआ था तो अनहोनी की आशंका से एहतियात के तौर पर आज पुलिस वालों की संख्या ज्यादा थी। उन्हें वहाँ देखकर निखिल की हिम्मत नहीं हुई कुछ करने की। वह सामने बने हुए पार्क में चला गया। वह दूर एक कोने में पडी बैंच पर जाकर बैठ गया। जहाँ उसे कोई देख ना सके। पार्क में खेलते हुए बच्चों को देखा तो उसे भी बचपन की वे घटनाएँ जो इस पार्क से जुड़ी थी याद आने लगी। कितनी ही बार वह मम्मी के साथ यहाँ आया था। राजीव और वह दोनों ही यहाँ खूब मस्ती करते थे। उसे याद आया एक बार यहीं फिसल्ल पट्टी से किसी लडके का धक्का लग जाने के कारण वह गिर पड़ा था। सिर मे चोट भी आ गई थी। मम्मी उसकी चोट पर, जहाँ से खून बह रहा था, अपनी हथेली रखते हुए उसे तुरन्त पास के क्लिनिक पर ले गई थी और पट्टी करवायी थी।
चित्र: अवधेश वाजपेई

वह इसी तरह पुरानी यादों में खोया वहाँ बैठा रहा। जब पार्क में शाम उतरने लगी और पेड़ की टहनियों के मध्य लालिमा लिए हुए सूरज छिपने लगा तो उसे अपनी मम्मी और घर की याद आई। वह रोने लगा। उसने अपने आप से  कहा, ‘मम्मी तो खूब रो रही होगी। और पापा? उनका क्या? या क्या पता किसी ने वह पत्र देखा ही ना हो। कुछ भी हो वैसे भी मुझे तो यह दुनिया छोडकर जाना ही है।’
आठ बज गये थे। अंधेरा घिर आया था पार्क की लाईटें जल गई थी। फव्वारे रंग बिरंगी छठा बिखेर रहे थे पर निखिल उन्हें बस निर्लिप्त भाव से देखे जा रहा था। कुछ देर बार वह पार्क से बाहर आया और ताल कटोरा के गेट पर नजर डाली। अभी भी पुलिस वाले वहीं थे। वह पुनः पार्क में उसी बेंच पर आकर बैठ गया।
अपने आप को लील लेने का ज्वार जो उसके मनो-मस्तिष्क पर छाया हुआ था वह अब शिथिल पड़ने लगा था। अब वह अपने न होने से होने वाली स्थिति के बारे में सोचने लगा था। और उसे कुछ कुछ अहसास होने लगा था कि जो वह करने जा रहा है वह गलत है। पर अब उसकी घर जाने की भी हिम्मत नहीं हो  रही थी। क्या कहेंगें पापा बड़ा मरने चला था। अरे! उसके लिए भी हिम्मत चाहिए।
रात 10 बजे तक वह वहीं बैठा रहा। 10 बजे पार्क के गार्ड ने सभी को बाहर निकाल दिया। वह भी बाहर आ गया। उसने देखा की पुलिस वाले अभी भी वहाँ खड़े हैं। अपने को खत्म कर लेने का उसका इरादा शिथिल तो पड़ा था पर पूरी तरह मिटा नहीं था। वह अजीब मनस्थिति से गुजर रहा था। तभी उसे जलमहल का ध्यान आया। शायद वहाँ पुलिस का पहरा न हो और वह जलमहल की ओर जाने लगा।
उधर जब माथुर साहब निखिल को खोजने निकले तब उनके दिमाग में निखिल की लिखी वह लाईन ‘कहीं भी डूब मरूंगा’ कौंध गई और वे तालकटोरा की तरफ निकल गये। उन्हें पता था कि अधिकांशतः आस-पास के किशोर यहीं ंआकर ऐसी घटनाओं को अंजाम देते हैं। माथुर साहब यह भी जानते थे कि निखिल बहुत आगे जा भी नहीं सकता। उनकी नजर में वह बहुत दब्बू व डरपोक था। तभी उनके मन में एक द्वन्द सा छिड़ गया। वे सोचने लगे, ‘मैं क्यों झूठे दिखावे में आ गया। मुझे इस तरह उस पर दबाव नहीं बनाना था। हे भगवान! मुझे क्या पता था कि वह ऐसा कुछ कर बैठेगा। उसके प्रिन्सिपल ने भी तो कितना समझाया था पर मैं ही नहीं माना। बस एक बार निखिल मिल जाये। मैं अब उस पर कोई पाबन्दी नहीं डालंँगा। हे भगवान! बस वह मिल जाये।’
इन्हीं ख्यालो-ख्यालों में ताल कटोरा आ गया वहाँ पुलिस वालों को देखकर उन्हें लगा कि क्या वह अनहोनी हो गई। वे बुरी तरह सिहर गये। उनके हाथ पैर कांपने लगे। वे पुलिस वालों से दरियाफ्त करने लगे। पुलिस वालों ने कहा कि अभी यहाँ ऐसी कोई घटना नहीं घटी है। और हम तो खडे़ ही यहाँ ऐसी घटना की रोकथाम के लिए हैं। माथुर साहब को तसल्ली हुई, उनकी जान में जान आई। वे यहां आये तब दस बजकर बीस मिनट का समय हुआ था। यहाँ से लौटकर उन्होंने आस पास की सभी जगहों के कई फेरे लगाये। पूरी चार दीवारी छान मारी। हर जगह दो-दो, तीन-तीन बार गये। वे चकरधिन्नी की तरह घूमते ही रहे पर उन्हें निखिल नहीं मिला।
जब वे निराश होकर एक जगह बैठे तो उन्हें निखिल के पत्र में लिखी बातें याद आने लगी। वे अपने आप से कहने लगे, ’निखिल ने ठीक ही कहा। मैंने कब उसे अपना स्नेह दिया? हमेशा बस पढ़ाई-पढ़ाई ही करता रहा। मैंने कभी उसके कोमल हृदय की थाह नहीं ली। क्या करूँ मुझे भी मेरे पिता ने ऐसा ही अनुशासित और सख्त रवैये वाला जीवन दिया और मैं उसे ही कामयाबी की सीढ़ी समझने लगा। मैं भी उसी लीक पर अपने बच्चों को हाँकने लगा बल्कि मैं तो इस मामले में पिता से भी दो कदम आगे निकल गया। उसी का नतीजा है ये । हे! भगवान अब क्या होगा? निखिल नहीं मिला तो मैं उसकी मम्मी को क्या जवाब दंूँगा?’
आखिर थक हार कर वे साढ़े बारह बजे घर पहुँचे। कुछ पड़ौसी तथा नजदीकी रिश्तेदार भी घर आ चुके थे। राजीव को अभी किसी ने खबर नहीं की थी। श्रीमती माथुर को बार-बार बेहोशी के दौरे पड़ रहे थे। सुबह थाने में रिपोर्ट करवाने की सोचकर किसी तरह चिन्ता फिक्र में वह रात गुजरी।
सुबह-सुबह माथुर साहब ने अखबार के अन्दर के पृष्ठ पर साइड में एक खबर पढी तो उनके होश फाख्ता हो गये। खबर थी़...’जलमहल में डूबने से युवक की मृत्युं प्रथम दृष्टा पुलिस की नजर में आत्महत्या का मामला। अभी शव की शिनाख्त नहीं हो सकी। शव को पोस्टमार्टम के लिए एस.एम.एस. की मोर्चरी में रखवाया गया।
खबर पढते ही माथुर साहब का सिर चकराने लगा। वे अपने आपको कोसने लगे कि मैं जलमहल की तरफ क्यों नहीं गया। यह बात मेरे ध्यान में क्यों नहीं आई।
हे भगवान ये क्या हो गया ! फिर उनके मन ने समझाया कि जरूरी नहीं कि वह निखिल ही हो, और कोई भी हो सकता है। उन्होंने अपना कलेजा दृढ़ किया। चुपचाप बिना किसी को बताये कपडे़ बदले और शव की शिनाख्त के लिए जाने लगे। वे मन ही मन कह रहे थे कि हे भगवान! वह निखिल ना हो। जब वे उठकर गेट की तरफ आने लगे तो उन्हें ऐसा लगा कि कदमों में वह ताकत ही न रही जो उनका भार उठा सके। जैसे अभी लड़खड़ा कर गिर पडेंगे।
तभी दरवाजे की घन्टी बजी। माथुर साहब ने दरवाजा खोला। सामने निखिल था। वे आश्चर्यचकित से निखिल को ताकने लगे। उनके मुख से कोई बोल ही नहीं फूटा।
निखिल बोला, ’’देखो पापा मैं सही सलामत हूँ। मैं तो बहुत कमजोर निकला। क्या मुझमें साहस की कमी है कि मुझसे यह कदम भी नहीं उठाया गया।’’
माथुर साहब ने उसे बाहों में भर लिया और बेतहाशा चूमते हुए बोले, ’’ना बेटा-ना तू कमजोर नहीं तू तो बहादुर बेटा है मेरा। आत्महत्या तो कायर लोग करते है, जो जीवन से हार जाते है। तू तो बहुत साहसी बेटा है मेरा। दोनों की आँखों से आँसू झरने लगे थे।
और वह खुशगवार सुबह माथुर साहब के जीवन में एक यादगार घटना के रूप में दर्ज हो गई थी। आखिर वह सुबह एक पहाड़ सी रात जो काटकर आई थी।
००

 
 


परिचय

नाम - भागचन्द गुर्जर
जन्म - 15 सितम्बर 1970
शिक्षा - स्नातक
सम्प्रति - व्यवसाय व स्वतंत्र लेखन
प्रकाशन - हंस, कथादेश, परिकथा, परिन्दे, ककसाड़, समय माजरा, एक ओर अन्तरीप आदि में कहानियाँ प्रकाशित।
जनवरी 2016 में एक कहानी संग्रह ‘कठपुतली नाच’ प्रकाशित|

सम्पर्क - 1288/7, चौमू हवेली, गंगापोल, जयपुर-302002
मोबाईल - 9829457590

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें