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सत्यनारायण पटेल हमारे समय के चर्चित कथाकार हैं जो गहरी नज़र से युगीन विडंबनाओं की पड़ताल करते हुए पाठक से समय में हस्तक्षेप करने की अपील करते हैं। प्रेमचंद-रेणु की परंपरा के सुयोग्य उत्तराधिकारी के रूप में वे ग्रामांचल के दुख-दर्द, सपनों और महत्वाकांक्षाओं के रग-रेशे को भलीभांति पहचानते हैं। भूमंडलीकरण की लहर पर सवार समय ने मूल्यों और प्राथमिकताओं में भरपूर परिवर्तन करते हुए व्यक्ति को जिस अनुपात में स्वार्थांध और असंवेदनशील बनाया है, उसी अनुपात में सत्यनारायण पटेल कथा-ज़मीन पर अधिक से अधिक जुझारु और संघर्षशील होते गए हैं। कहने को 'गांव भीतर गांव' उनका पहला उपन्यास है, लेकिन दलित महिला झब्बू के जरिए जिस गंभीरता और निरासक्त आवेग के साथ उन्होंने व्यक्ति और समाज के पतन और उत्थान की क्रमिक कथा कही है, वह एक साथ राजनीति और व्यवस्था के विघटनशील चरित्र को कठघरे में खींच लाते हैं। : रोहिणी अग्रवाल

28 जून, 2018


कुमार मंगलम की कविताएं



कुमार मंगलम



अविचलित

सर्जक अपने सृजन में
रचते हैं, गढ़ते हैं प्रतिमाएं कई

नीचताएँ, कटुताएँ और तिक्तताएँ
धरी की धरी रह जाती हैं
कोई कडुआहट नहीं बचती
एक सहज सुंदर प्रेम बचता है अंततः

धोखेबाज शब्द भी धोखा नहीं देते
भाषा के अनंत आकाश में
अचरज से विचरते हैं अभी तक

एक शुद्ध सृजन
और बहुत भव्य भाव लिए बचे रहते हैं

जबकि जो नियम बनाते हैं
वे नहीं चाहते कोई उच्चारित करे
एक भी शब्द उनके खिलाफ
उनके नियमों में वे गायब कर दिए जाते हैं

एक हताश रचनाकार भी
गायब होते पृष्ठ की तरह अविचल
फड़फड़ाता रहता है

रचनाकार जिद्दी आदमी है
जो सदियों से खड़ा है
अपने एक टांग पर
भाषा के गह्वर में नजर गड़ाये
दूसरे टांग से अनभिज्ञ ।




इंतज़ार

तुम्हारे जाने के बाद
याद आती रही एक संगीतमय महफ़िल
और उसकी उत्तेजना

अंतहीन बहसों का
किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुँचना

भोर की मद्धम आवाज
और सूर्योदय से पहले की विदाई
मैंने सोचा था
तुम वापस आओगे
रास्तों से परे
आसमान के विस्तार जैसा किया इंतज़ार

लौटते वक्त जब हम
आलिंगन में बद्ध होते
क्षितिज पर या किसी पहाड़ी की चोटी पर
मिलते निर्वस्त्र और अशरीरी ।




माटी

हमारे दादा परदादा
हमारे पूर्वज
जब कभी कहीं गए
अपने साथ ले गए माटी
और
माटी के गीत

जब माँ आई नानी के घर से
ले आई नानी के घर की माटी
और वहां के गीत

जब मेरी बेटी हुई विदा
ले गयी माटी मेरे घर की

माटियों से बना एक देश
मैं बनजारा
मुझे कोई एक माटी नहीं
समूचा देस मिला ।









राजन जय हो
(कवि श्रीकांत वर्मा को समर्पित)

राजन जय हो
विजयी हुए आप
विरोधी परास्त हुए

मंत्री जी का सुझाव है
आप विश्व भ्रमण कीजिये ।

2.
राजन जय हो
आपकी प्रजा आपको राजा मान चुकी है
किंतु एक भय है
वह सोचती है
वह सोच सकती है
आपके अच्छे दिन के बरक्स
अंधेरे में धकेल दिए जाने की योजनाओं के बारे में...

आप आश्वस्त रहें
प्रजा के एक बड़े वर्ग के दिमाग में भांग भरा जा चुका है

मंत्री जी का सुझाव है
पहला हमला सोचने वाले निकाय पर हो ।

3
राजन जय हो
आपके इच्छा के अनुसार
इतिहास बदलने का समय आ गया है
किंतु एक भय है
इस देश का इतिहास लिखित नहीं वाचिक भी है

मंत्री जी का सुझाव है
आप जोर जोर से चिल्लाते रहिये ।

4
राजन जय हो
आपके साम्रज्य को सुरक्षित किया जा रहा है ।
आने वाले वोटरों को
मंत्री जी के अतिविशिष्ट उपाय द्वारा
उन्हें भ्रमित किया जा चुका है ।
उनके दिमाग में भूसा भरा जा चुका है
लेकिन एक गड़बड़ी है
कुछ युवा नौकरी-नौकरी चिल्ला रहे हैं

मंत्री जी का सुझाव है
उनपर अनवरत लाठियाँ बरसायी जाए ।

5
आधी रात

पंखे की घर्र-घर्र,
पत्तों की सरसराहट,
तन्हा और चुप-चुप रात
चाँद सिसकता हो जैसे







तन्हाई

चाँद आज अकेला है
तेज हवाएँ
बादलों को उड़ा ले जा रहीं हैं
फिर भी उसके संगत में नहीं है कोई तारा
अकेले चाँद को देखकर
सिसकती है एक बिल्ली
और लंबे तान की तरह भौंकता है कोई कुत्ता




याद

तुम्हारे स्मृतियों में
बहुत कुछ था
थे बहुत-बहुत लोग
थीं बहुत अलग व्याख्याएं उनकी

कुछ था
जिसे स्मृति होना था
उनका गला घोंट दिया गया
नैतिक और अनुशासनबद्ध होकर

उनमें मैं कहीं न था
और यही मेरी अंतिम पराजय थी ।



बनारस 

श्मशानी शांति और
मृत्यु से आत्म साक्षत्कार कराता
आत्मा में कील की तरह
ठुका है बनारस

हिय को हेरता बनारस
मौका दे ही देता है
पीर को गाने का

तमाम सुंदरताओं और
असुन्दरताओं का यह शहर
अपनी शाश्वत सुंदरताओं में ही नहीं
अपनी विद्रूपताओं में भी जिंदा है

बनारस नाउम्मीद नहीं करता किसी को
श्मसान से चुप लौटाता यह शहर
बहुत देर तक चुप नहीं रहने देता
अपने तामझाम और शोर का यह शहर
जीवन का उत्सवधर्मी प्रवेशद्वार है ।




लौटना

लौट रहा हूँ
आनंद कानन से
इसके बहुत गहरे में
बीज है विषाद का

लौटता हूँ
अपने दुःख के अनंत कोटर में
दुःख जो छलावा नहीं है
अपने अवसाद के भरम में
बनारस का आनंद नहीं
श्मशानी भाव का बढ़त है

यह भरोसा भी टूटता है अब
कि नाम, स्पर्श और सानिध्य का स्वर्गिक सुख है
बनारस की प्राणवायु गंगा अब क्षीण है
सुकून शोर है अब
लौटना बनारस से
जैसे श्मशान से जीवन में लौटना है ।








बेरंग है होली

सबरंग है तेरे पास
बेनूर है दिवाली
नूर भी दीपित है तुमसे

तुम्हें मेरा रंग होना था जानां

2
तुम्हें
पारिजात होना था

झर जाना अगर तुम्हारा गुण-धर्म था
तो तुम नीम क्योंकर हुई

3
अतृप्त अधरों की प्यास
बुझती नहीं है
चुम्बनों से

प्यास बढ़ जाती है गर्म पानी से
चुम्बन जो मैंने टांके थे
तुम्हारे जिस्म पर
वो भांप बन कर उड़ गये

3.1
तुम्हें जब भी चूमा
अतृप्त ही रहा
ठीक वैसे ही
जैसे तुमसे प्यार करके
कभी पूरा नहीं हो पाया

हरेक बार प्यार करते हुए
याद आये वे चुम्बन
जो लिए थे चोरी से, जल्दबाजी में
प्यार और चुंबन दोनों मदिरा से अधिक
नशीले हैं ।

4
तुम्हारा शरीर
सितार है
और मेरी उंगलियाँ
तुम्हारे कटि पर फिरते हुए
जैसे तीव्र मध्यम लगातीं हों

सप्तक
जैसे तुम्हारे शरीर के
अधोअंग हैं
षड़ज से ऋषभ, गांधार
पंचम, धैवत और निषाद
तक आते-आते
भूल जाता हूँ
सुर लगाना ।

5
ये जो तेरी आंखें हैं न
खंजन के समान
और उसपर
तुम्हारा यूँ काजल लगाना

मन करता है
वहाँ से काजल चुरा कर
तुम्हारे कटि पर एक टीका लगा दूँ
नजरबट्टू का

6
जब तुम सो रहीं थीं
बेफिक्र
बच्चों सी नींद
तुम्हारी सुसुप्त मुस्कान
में जैसे रहस्य हो ब्रह्मांड का

दुनियावी छल में बंध गयी तुम
तुम्हारे मुस्कान का
भरम टूट गया है








मेरे मरने से किसको फ़र्क़ पड़ेगा

1.
मैं वो सड़ांध हूँ
जिसे बहुत दिनों तक साथ नहीं रखा जा सकता
कुछ दिनों बाद ही बजबजाने लगता हूँ
तुम्हारे विकास की अवधारणाओं में
मेरा अस्तित्व बिना वजह है
अधिक से अधिक एक झरेंगा की तरह
जो तुम्हारे इरादों के कंक्रीट जंगलों में
हरियाली बोता है ।

2.
जो तुम खाते हो
जिसे तुम बेचते हो

मैं उसे उगाता हूँ

तुम्हारी भूख बढ़ती ही गई
और हम मरते रहे भूख से

3.
जिसे हमने वोट दिया
उसने बदले में दिया
अंधकार

सदियों तक भेस बदल कर
आते रहे वोट मांगने

दरअसल वे सभी एक जैसे थे
एक जैसे थे उनके उपहार
उन्होंने उजाले के शक्ल में अंधेरा बांटा ।




समंदर मर गया है...

दूर कहीं विहाग बजता है
कोई हुक का हरकारा
रह-रह कर
तोड़ देता है
आत्मबल

साबुत घर पाने की
उत्कट इच्छा का
हो गया है गर्भपात

बातों की गौरैया
कहीं कोने में गिरकर
मर गयी है

उसके साथ ही कहीं
टूटा है कुछ
मैं जिसके लिए गाता था
पता है तुम्हें
वह समंदर मर गया है ।





रूप-अरूप
1.
शुभ
अचानक बदल जाता है
अशुभ में

और
शुभचिंतक बन जाते हैं ठेकेदार
ठेकेदार काम पूरा होने पर
लग जाते हैं किसी और काम पर ।

2.
जब कभी
किसी ने किसी को
पहचानने से किया है इंकार

उसनेअपने आप को छला है ।

3.
नाहक ही
टूट जाते हैं बड़े से बड़े बंधन

जो दिखने में सबसे विश्वसनीय होता है
सबसे पहला घात वही करता है ।

4
यादें
छतनार हैं
और तुम रौशनी
जब भी याद आती है तुम्हारी
धूप और छांव का तारामंडल बनता है ।

अर्धरात्रि में
तुम्हारी यादों की तुर्शी से ही
महक उठता है छितवन सा
मेरे मन का जंगल

5
पलाश, टेसू, गुलमोहर,
नीम, पारिजात, छितवन
कचनार, आम्र-बौर
और रजनीगंधा
मुझे प्रिय है
इनका झरना प्रिय है

इनके जैसा हो जाना प्रिय है
क्योंकि मुझमें इनके जैसा
वियोग का स्थाई भाव है ।







अफ़साने प्रेम के

दरख़्त अफ़साने सुनायेंगे
प्रेम के

सदियों तक गवाही देते रहेंगे
कि हमने जो किया वह
प्रेम नहीं
विद्रोह था ।


2
सफर के गवाह
केवल प्रतीकों में नहीं

छवियों में
कैद हैं

कुछ घटनाएं
अनकही हैं
उन्मुक्त मन की उड़ान में
याद आयेंगी कभी

3
जमाना गुजरा
कदमों के निशान
बहुतेरे होंगे
पत्थर कुछ मुलायम जरूर हुए होंगे

प्रस्तर और मूर्तियों में
जो बचा
वो अठखेलियां होंगी हमारी ।





आदमखोर लोकतंत्र

जो बड़ा हो रहा था
बढ़ रहा था
वह लोकतंत्र था

वह पहले भीड़ में बदला
फिर शोर में
और फिर हत्याओं में

वह आदमकद था
और देस लघुमानव
फिर वह आदमकद
आदमखोर में तब्दील हो गया

इस तरह लोकतंत्र
आदमखोर लोकतंत्र में प्रतिष्ठित हुआ ।





मौन-संवाद
1.
हलचल
और शोर
से भरी हुई
दुनिया में
बुलबुल ने चहकना छोड़ दिया

एक चुप
रच रही है
मृत्यु का महाआख्यान

2
अचानक बोलते हुए
का चुप होना
संकेत नहीं है
मरण का

कुछ ऐसा घटित हुआ है
जो अवांक्षित है

3
चुप्पी
एक उदास कविता है

4
उदासी
तन्हाई
और
चुप्पी
एकांत के साथी नहीं हैं

यह एक फरेब है
जिसे रचता हूँ मैं
अपने को ही छलने के लिए

5
घबरा कर हो जाता हूँ
चुप
हर चुप्पी छलावा है
कि तुमसे दूर हूँ मैं

6
लंबे अंतराल के
बाद
संक्षिप्त संवाद

जैसे
मेरे मौन का पारन हुआ हो आज

7
मौन का टूटन
बोलने का उत्सव नहीं है
अतिरेक
मौन का अधिक वाचाल होता है

8
बहुत बोलने के बाद
की चुप्पी
आत्मग्लानि से उपजती है

9
अनिर्णय का चुप
निर्णायक शोर से अधिक
वाचाल होता है

10
कई बातें हैं
कहने को
मेरे शब्द जो
अकहे रह गए
चुप हैं

जिसे कहा
वो शोर थे
मेरा कहा हर बार
मेरे आधिपत्य से उपजा था
मेरे कहे का मैं अधिकारी हूँ

मेरी चुप्पी
मेरी करुणा का पर्याय है ।







हाथ

अनमने खाली बैठे
हाथों को चैन नहीं मिलता
दिलो-दिमाग तो वैसे भी
कभी आराम न पा सका

जब कभी हाथों और
दिलो-दिमाग को दौड़ाते थकने लगता हूँ
कंपकपाते हाथों से पकड़ता हूँ
कलम को
और हाथ बनाने की कोशिश
करता हूँ
खाली कक्षाओं में
बोझिल व्याख्यानों में
पढ़ाई के वक्त पढ़ते-पढ़ते तुम्हारी याद आने पर भी
बनाता हूँ हाथ
देखा था सबसे पहले तुम्हारे हाथों को ही
केदारनाथ सिंह कहते हैं
दुनिया को हाथ की तरह गर्म और मुलायम होना चाहिए

कहते हैं हाथों को बनाना सबसे कठिन काम है
एक अभ्यस्त हाथ
जैसे कि
सितार, सारंगी या सरोद के तारों पर
उंगलियां रगड़ता हुआ
तबले पर आघात करता हुआ
या कि सर्जिकल ब्लेड से चीरा लगाता हुआ
या फिर सब्जी में नमक डालता हाथ
अगर थोड़ा भी इधर उधर हुआ तो
सुर गड़बड़
जान का खतरा
या फिर गुस्साए पति द्वारा थाली फेकने
और लोटा खींच के सर पर दे मारने का खतरा

मैं बनाना चाहता हूँ
एक हाथ जिसमें नसों-नाड़ियों और
हड्डियों के ऊबड़-खाबड़पन का सौंदर्य हो
वो नर्म और मुलायम नहीं
कठोर हो
कुदाल चलाते हाथ में पड़े घट्ठे वाले हाथ
भाप से बार बार जला हाथ
कलम या सर्जिकल ब्लेड को
मजबूती से पकड़े हाथ
वाद्ययंत्रों पर रगड़ खाये हाथ
छेनी हथौड़ी पकड़े हाथ
स्वेटर बुनते, मटर छीलते हाथ
सजीव, सधा, मजबूत और स्पन्दित हाथ

मैं एक हाथ की आकृति बनाना चाहता हूँ
तुम्हारी हाथों के स्पंदन को महसूसने से अधिक
उन हाथों की आकृति को महसूसना चाहता हूं
जो कई दिन भूखे रहने के बाद पहले निवाले के
साथ उठा हो
वह हाथ जो ट्रैफिक रुकने पर फैलाये गए हों
एक कुपोषित बच्चे का गुब्बारे फुलाते हाथ
श्मशान जाते शव के हाथ
दोस्त के गले मिलते
उसके पीठ पर लगातार वार करता हाथ
एक चुनावी वादे में उठा हाथ
जिसे आकाशकुसुम हो जाना है
एक हाथ हत्यारे का
एक हाथ हत्या को निर्देशित करने वाले का
एक हाथ दुनिया को संवारने वाले का
एक हाथ रोते हुए के आँसू पोछने वाले का
एक हाथ बढ़ा हुआ
एक हाथ खींचा हुआ
एक हाथ जो खींच लिया गया
एक हाथ जो बोझा उठाने के लिए बढ़ाया गया

हाथ जो पतनशील नैतिकता, मनुष्यता और लोकतंत्र की तरफ इशारा करे
और अंत में मैं एक हाथ और बनाना चाहता हूँ
जो हमारे निहात्थेपन को भी बताती रहे ।





बेहया

मैं बेहया हूँ
मुलायम और लचकदार
पर बिल्कुल निकम्मा
सदियों से अलक्षित
मेरे पुष्प अस्वीकार्य हैं सबको
न रस न गंध

अकहा ऐसा कि किसी ने नहीं कहा
कि तुम बेहया की फूल जितनी सुंदर हो
पर जीवन के सबसे विपरीत परिस्थिति में भी
लहलहाता रहा हूँ

नज़र फेर लो
फिर भी
जहां नमी पाऊंगा
उग आऊंगा
जैसे प्यार का पौधा हो बेहया

बेहया हूँ
अनायास ही उगता रहा हूँ
लेकिन जब याद आऊंगा
खटकूँगा किसी परपराते चोट की तरह ।





पुरखे
(केदार जी की स्मृति में)

ओ हमारे पुरखे !
अंतिम बरगद हमारे समय के
विदा...!

...पर लौटना
स्मृतियों में नहीं,
चिन्हों में नहीं,
अपने समय के शब्दों में नहीं,
खौफ़नाक क्रियाओं में नहीं,

लौट आना
सकुशल
उम्मीदों में अंकुआना
आते रहना महाकवि
कविता में

पचखियाँ फेंकते बने रहना
नवजात तुम्हारी ही ऊँगली पकड़कर
सीखेंगे ककहरा कविता की ।






मांडू की ओर

मांडू के रास्ते में
मांडू की ओर जाने वाले
अथक सहचर होते हैं प्रेम के

हरेक जर्रे से सुनाई देता है
अलाप, सम और
सांसों का आरोह-अवरोह

मांडू में नहीं
मांडू जाने वाले के मन में
बसती है रूपमती और
बाजबहादुर की आत्मा

किसी बाजबहादुर सा
कोई प्रेमी करता है इंतज़ार रूपमती का
बनवाता है जहाज-महल
और झरोखा
उसके मन में भी कहीं एक झरोखा
बना होता है
अपनी रूपमती के लिए

स्वदेश की मायाविनी ने
प्रणय निवेदन नहीं किया था स्वदेश से
मायाविनी चाहती थी
स्वदेश के साथ प्रेम को झरोखे से देखना
तभी तो कहा था उसमें
"मैंने मांडू नहीं देखा है"
और स्वदेश पागल हो गये
और मांडू हो गया शापित
और किसी अनजान डगर पर
चल पड़े बाज बहादुर और रूपमती
तब से कहाँ कोई देख पाया
मांडू

मांडू में नाकाम प्रेमियों का मज़ार लगता है ।
००



कुमार मंगलम की कुछ कविताएं और नीचे लिंक पर पढ़िए 

https://bizooka2009.blogspot.com/2018/01/blog-post.html?m=1

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