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सत्यनारायण पटेल हमारे समय के चर्चित कथाकार हैं जो गहरी नज़र से युगीन विडंबनाओं की पड़ताल करते हुए पाठक से समय में हस्तक्षेप करने की अपील करते हैं। प्रेमचंद-रेणु की परंपरा के सुयोग्य उत्तराधिकारी के रूप में वे ग्रामांचल के दुख-दर्द, सपनों और महत्वाकांक्षाओं के रग-रेशे को भलीभांति पहचानते हैं। भूमंडलीकरण की लहर पर सवार समय ने मूल्यों और प्राथमिकताओं में भरपूर परिवर्तन करते हुए व्यक्ति को जिस अनुपात में स्वार्थांध और असंवेदनशील बनाया है, उसी अनुपात में सत्यनारायण पटेल कथा-ज़मीन पर अधिक से अधिक जुझारु और संघर्षशील होते गए हैं। कहने को 'गांव भीतर गांव' उनका पहला उपन्यास है, लेकिन दलित महिला झब्बू के जरिए जिस गंभीरता और निरासक्त आवेग के साथ उन्होंने व्यक्ति और समाज के पतन और उत्थान की क्रमिक कथा कही है, वह एक साथ राजनीति और व्यवस्था के विघटनशील चरित्र को कठघरे में खींच लाते हैं। : रोहिणी अग्रवाल

07 अक्तूबर, 2017




सफाईकर्मियों की हो रही लगातार मौत का जिम्मेवार कौन?

सुनील कुमार

दिल्ली और एनसीआर में पिछले दो माह से लगातार सिवरेज में दुर्घटना होने की खबरें आ रही हैं। इन दुर्घटनाओं में कम से कम 15लोगों की जान जा चुकी है। अभी हालिया घटना 21 सितम्बर, 2017 को नोएडा के सेक्टर 110 के बीडीएस मार्केट के पास घटी जिसमें विकासराजेश और रवीन्द्र की जान चली गई ये तीनों मृतक आपस में मामाभांजेभाई थे। हम उस परिवार के हालात समझ सकते हैं जिसके घर में मां-बेटी ने एक साथ अपने बेटे को खोया हा,े यही कारण है कि पार्वती और  सविता का रो-रो कर बुरा हाल है। विकासराजेश और रवीन्द्र झारंखड के गोड्डा जिले के रहने वाले हैं और अपने परिवार के साथ नोएडा सेक्टर 9 की झुग्गियों में रहते हैं।
सबसे पहले मैं विकास के घर पर पहुंचा। विकास के घर जाने का जो रास्ता है उस रास्ते से कोई भी अनजान व्यक्ति विकास के घर तक नहीं पहुंच सकता। वह गलियां इतनी तंग थी कि दो व्यक्ति क्रास करें तो दोनों को अपने शरीर को दिवाल से सटाना होता हैऊपर से जगह के अभाव में लोग गलियों को भी ढंक दिये हैं जिससे कि उनके रहने के लिए थोड़ी जगह मिल जाए।
जब मैं विकास के घर पहुंचा तो बिजली नहीं थी घर में अंधेरा थाउसी अंधेरे 6 बाई 6 के कमरे में विकास की मांबहननानीपितामामा शोकाकुल बैठे हुए थे। मां और नानी दोनों का रो रो कर बुरा हाल था। विकास के पिता उपेन्द्र शाह रिक्शा चलाते हैं जिससे वह दुकानों के माल एक जगह से दूसरे जगह पर पहुंचाते हैंमां फैक्ट्री में4000 रू. पर काम करती है। बहन बारहवीं कक्षा की विद्यार्थी है। विकास अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को देखते हुए पढ़ाई के साथ-साथ काम भी करने लगा था जिससे परिवार को इस अंधेरे कमरे से निकाल सके। इसी कारण बारहवीं करने के बाद विकास ओपन से ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रहा था और अपने मामा राजेश के साथ 350 रू. पाने के लिए काम पर जाने लगा। रोज की तरह विकास अपने मामा राजेशभाई रवीन्द्र और अखिलेश व दो और बस्ती के लोगों के साथ सेक्टर 27 में गये। वहां जाने के बाद राजेश के पास ठेकेदार सोनबीर का फोन आया 110 सेक्टर जाने के लिए। राजेशविकास और रवीन्द्र के साथ 110 सेक्टर  के बीडीएस मार्केट पहुंचे। बीडीएस मार्केट के बाहर पान का खोखा लगाने वाले एक दिव्यांग दुकानदार ने बताया कि सबसे पहले उन्होंने उसके पास के सीवर को साफ किया। दुकानदार ने उन सफाईकर्मियों से कहा कि जल्दी सीवर को बंद कर दें बदबू आ रही है तो उन्होने 5 मिनट की मोहलत मांगी और सीवर सफाई करके थोड़ी दूर पर दूसरे सीवर की सफाई करने लगे जिसमें उनकी मौत हो गई। दुकानदार के अनुसार यह घटना करीब दो-ढाई बजे की है। एक महिला ने बताया कि जब वह 6 बजे के करीब ड्यूटी से अपने घर को लौट रही थी तो लाश को निकाला जा रहा था जहां पर पुलिस मौजूद थी और लोगों को रूकने नहीं दे रही थी। सवाल यह है कि यह घटना के तीन से चार घंटे तक प्रशासन क्या करती रहीजब यह तीन लोग काम पर गये तो इनको सुरक्षा उपकरण क्यों नहीं दिये गयेवहां पर कोई जिम्मेवार अधिकारी क्यों नहीं था?
राजेश अपनी पत्नी चमेली और तीन साल की बेटी अंजली के साथ सेक्टर 9 की झुग्गी में 2200 रू. के किराये पर रहते थे। राजेश की शादी 2008 में हुई तब से वह पत्नी के साथ यहीं रह रहे थे और ठेकेदार सोनबीर के पास काम कर रहे थे।  चमेली तीन माह की गर्भवती है और ऊपर से पति के मरने का दुख उनके जीवन पर भाड़ी पर रहा है। चमेली बताती हैं कि वह प्रतिदिन 5 बजे के करीब राजेश को फोन करती थी। घटना वाले दिन जब उसने राजेश को फोन किया तो राजेश का फोन बंद थाउसके बाद विकास को फोन किया उसका भी फोन बंद थारविन्द्र के फोन पर घंटी जा रही थी लेकिन कोई फोन उठा नहीं रहा था। ठेकेदार को फोन करने पर उसका फोन भी स्विच ऑफ जा रहा था। कुछ समय बाद चमेली ने राजेश के दोस्त बबलेश शर्मा को फोन किया तो उन्होंने कहा कि तुम दस सेक्टर आ जाओ। चमेली के दस सेक्टर पहुचंने पर बबलेश अपने बाइक से सेक्टर 34 के अस्पताल ले गये। उसके बार बार पूछने के बाद भी उसे कुछ नहीं बताया गया। अस्पताल में पुलिस वाले ने चमेली को राजेश की लाश दिखायी। चमेली के रोने पर पुलिस ने चमेली और बबलेस को गाड़ी में बैठा लिया और कुछ दूर ले जाकर उन्हें छोड़ दिया और बबलेश से कहा कि इसे घर ले जाओ। गर्भवती महिला जिसका पति अभी अभी अकाल मौत के मुंह में डाल दिया गया हो उसकी क्या हालत हो रही होगीऐसे में पुलिस द्वारा बीच रास्ते में गाड़ी से उतार देना पुलिस की अमानवीय छवि का दर्शाता है।
विकास के पिता भूप सिंह को भी उनके बेटे की मौत की खबर उनके गांव के लोगों से मिली।  वे लोग सेक्टर 34 के अस्पताल गये और पुलिस में शिकायत दर्ज करनी चाही। पुलिस ने घटना स्थल फेस 2थाने का बताया और वहीं जाकर रिपोर्ट दर्ज कराने की बात कही। जब वे लोग फेस 2 थाने पहुंचे तो उनसे कह गया कि ‘‘सुबह 8 बजे आना मामला दर्ज हो जायेगा’’। भूप सिंह बताते हैं कि वे लोग रात में मोरचरी के पास थे उसी समय रात के दो बजे डॉ. को पोस्टर्माटम के लिए बुलाया इस पर झुग्गी के लोगोंं ने काफी संख्या में पहुंच कर जुझारू विरोध किया तो पोस्टमार्टम को रोक दिया गया और डॉ. वापस जाना पड़ा। भूप सिंह का कहना है कि पुलिस चाह रही थी कि बिना रिपोर्ट दर्ज किये मामले को दबा दिया जाए।  यहां तक कि इन परिवारों वालों को दुर्घटना के बारे में जानकारी अलग-अलग माध्यमों से पता चली। पुलिस-प्रशासन का कोई भी व्यक्ति उनको इस घटना की जानकारी देने नहीं गया। इससे पता चलता है कि पुलिस-प्रशासन की मंशा ठिक नहीं थी।
विकास की मां सविता बताती हैं कि पुलिस ने उनकी लाश को नहीं निकाल कर दिया और उनसे कहा गया कि खुद जाकर पहचान कर लाश निकाल लाओ। सविता के अनुसार कुछ लोगों ने लाश निकालने की कोशिश की लेकिन बदबू के कारण वह लौट आये। अंत में विकास के दोस्त सलीम ने जाकर तीनों के शवों को निकाल कर बाहर लाये और उनकी अंतिम क्रिया कर्म किया गया। इन लाशों की अंतिम क्रिया कर्म के लिए प्रशासन द्वारा कोई भी सुविधा पीड़ित परिवारों को नहीं दी गई।
इस घटना के तीन दिन बाद जब हम घटना स्थल पर पहुंचे तो उसी सीवर की सफाई का काम चल रहा था। जहां पर पानी निकासी के लिए एक पम्पंग सेट लगा था लेकिन वह भी खराब था। पास खड़े मजदूर पम्पिंग सेट में पानी डाल रहे थे जिससे कि वह पानी को निकाल पाये। इससे यह पता चलता है कि यूपी की सरकार कितनी कुंभकर्णी नीन्द में सो रही है कि इतनी बड़ी घटना के बाद भी वहां पर किस तरह की मशीन लगाई गई है और चार दिन बाद भी उस सीवर की सफाई नहीं कि जा सकी है। 
नोएडा के 110 सेक्टर का इतिहास शुरू होता है 2004 से। यह ईलाका बहुत ही उजाड़ था जहां पर सबसे पहले श्रमिक कुंज’ के नाम से एक कमरे का रूमदो मंजिला 920 घर बनाये गये और उसको मजदूरों के लिए एलाट किया गया। जब वहां यह मजदूर बस गये तो वहां पर लोट्स और केन्द्रीय सोसाईटी जैसी बहुमंजली ईमारतें बनाकर धनाढ्य लोगों को बसाया गया। यानी पहले दासों को बसाया गया जिससे कि बहुमंजली ईमारतों में रहने वालों के लिए सेवक मिल सकें। जब उनके सिवर जाम हो जाते हैं तो अंधेरी जगह पर रहने वाले लोगों को ले जाकर अंधेरी सीवर में उतार दिया जाता है जहां पर असमय वह काल के ग्रास बन जाते हैं।
यह घटना न तो पहली है और न अंतिमइससे पहले दिल्ली के छत्तरपुरलाजपतनगरकंड़कड़डुमाएलएनजेपी अस्पतालमुंडका और नोएडा सेक्टर 52 में इस तरह की घटनाएं दो माह की अंदर घट चुकी है। ऐसा नहीं है कि इस तरह की मौतें दिल्लीएनसीआर या देश के बड़े शहरों में ही मौत हो रही है। सितम्बर को ही बिहार के सिवान जिले में लोगों की मौत सीवर सफाई के दौरान हो गई।  इस तरह से भारत में हर साल सैकड़ों की संख्या में सिवर सफाईकर्मियों की मौत होती है जिसका सरकार के पास कोई आंकड़ा उपलब्ध नहीं है। हर मौत के बाद मशीन से सफाई कराने का फरमान जारी किया जाता है फिर वही ढाक के तीन पात हो जाता है। यहां तक कि केन्द्र सरकार ने 2013 में प्रोहिबिशन ऑफ एंप्लॉयमेंट मैनुअल स्कैंवेंजर एंड देयर रिहैबिलिटेशन एक्ट’ कानून पास किया है। जिसके अन्तर्गत यह दर्ज है कि किसी भी व्यक्ति को सिवरेज में नहीं उतारा जायेगा। इसके अलावा 2014 में सुप्रीम कोर्ट, 1996 में बाम्बे हाई कोर्ट का निर्देश है कि सिवरेज में किसी व्यक्ति को नहीं उतारा जायेगा और अगर आपात स्थिति में जरूरत पड़ी तो सभी सुरक्षा उपकरण के साथ अधिकारियों और एम्बुलेंसफायर बिग्रेड की उपस्थित में ही सिवर में कोई व्यक्ति उतरेगा। इसके अलावा सन्2000 में मानवाआधिकार आयोग ने भी रोक लगा रखा है। इतनी कानूनी प्रक्रिया होने के बावजूद भी मनमाने तरीके से लोगों को सीवर में उतार कर जान ली जा रही है और हर मौत के बाद एक वक्तव्य जारी कर कुछ मुआवजे के साथ अपने कर्तव्यों का इतिश्री कर दिया जाता है। अभी न जाने कितने विकासराजेश या रवीन्द्र की जानें जाना बाकी है। सीवर में मरने वाला कोई भी व्यक्ति किसी धन्नासेठोंअफसरशाहमंत्री के घर का या रिश्तेदार नहीं होता हैं वह सामाजिकआर्थिक रूप से पिछड़े कमजोर तपके से होते हैं। आखिर इन मौतों के जिम्मेवार कौन हैंक्या वक्तव्य दे देने से या कर्मचारियों को गिरफ्तार करने या निलम्बन करने से इस समस्या का समाधान हो सकता है?

1 टिप्पणी:

  1. बहुत् ही सटीक टिप्पणी। पहले दासों को बसाया गया कि धनाढ्यों को सेवा मिल सके। मानवीय जीवन का कोई मूल्य नहीं है।

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